खाएं अलसी-लौकी का रायताऔर बनाए अपने इम्यूनिटी को तंदरुस्त

इस भाग दौड़ भरी जीवन में असंतुलित खानपान की वजह से हर कोई परेशान है। इस जीवनशैली ने तो कितने लोगों का इम्युनिटी सिस्टम भी बिगाड़ रखा है। ऐसे में अलसी-लौकी का रायता उन लोगों के लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकता है। आम फलों और बीज की तरह दिखने वाला यह अलसी-लौकी औषधीय गुणों से भरपूर है।

खाएं अलसी-लौकी का रायताऔर बनाए अपने इम्यूनिटी को तंदरुस्त

अलसी-लौकी से बना से बना स्वादिष्ट रायते का मजा अगर आप भी चाहते हैं, तो आपको इसे बनाने के लिए  कुछ सामग्री की जरुरत होगी। क्योंकि यह खाने में जितना अच्छा लगता है उतना ही स्वास्थ्य के लिहाज से गुणकारी भी होता है।

अलसी-लौकी रायता बनाने की सामग्री

1 कप कसी लौकी या खीरा, 1 कप ताजा गाढ़ा दही, आधा कप बारीक कटा पुदीना, एक चौथाई चम्मच भुना जीरा, नमक व लाल मिर्च, 2 चम्मच ताजा हरा धनिया कटा हुआ, चार छोटी चम्मच अलसी।

रायता बनाने की विधि

एक पैन में आधा कप पानी में कसी लौकी/खीरा लें। फिर उसे 4 से 5 मिनट पकाने के बाद उसे अलग कर ठंडा करें। उसके बाद एक बाउल में पुदीना, जीरा, लालमिर्च, स्वादानुसार नमक व कसी लौकी/खीरा अच्छी तरह मिलाएं। फिर मिश्रण सहित बाउल को फ्रिज में आधे घंटे के लिए रखें।  फिर उसे फ्रिज से निकालकर सामान्य तापमान में भी कुछ देर रखें और कटोरी में डालकर धनिए से गार्निश करें। इस तरह 

इसके सेवन से होने वाले फायदें

इस तरह सही विधि से तैयार आपका अलसी-लौकी का रायता बिलकुल खाने लायक हो जाएगा। साथ ही इसके सेवन से शरीर को कुल 79 कैलोरी ऊर्जा भी मिलती है। साथ ही इसमें ओमेगा 3 फैटी एसिड से भरपूर तत्व कैल्शियम, प्रोटीन व डायट्री फाइबर की पूर्ति कर आपके शरीर का इम्युनिटी सिस्टम भी दुरुस्त करता है।

 
 

You May Also Like

English News