इम्यून सिस्टम को बूस्ट करते हैं लहसुन और शहद…

बदलते मौसम में हमेशा शरीर को कई छोटी मोटी बिमारियों के होने का  खतरा बना रहता है, इसलिए इन छोटी-छोटी बीमारियों से लड़ने के लिए इम्यून सिस्टम का स्वस्थ होना बहुत जरूरी होता है. अगर आपकी बॉडी का  इम्यून सिस्टम ही कमजोर होगा तो आपके शरीर पर बीमारियों का असर जल्दी होता है. इसलिए ये बहुत जरूरी होता है कि बॉडी की  इम्यून पावर को हमेशा मजबूत बनाकर रखा जाये. लहसुन और शहद दोनों ही हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होते  हैं, इनके सेवन से बॉडी की इम्यून पावर बढ़ती है.  आज हम आपको बताने जा रहे है की कैसे लहसुन और शहद का सेवन करने से आपका इम्यून सिस्टम बूस्ट होता है.इम्यून सिस्टम को बूस्ट करते हैं लहसुन और शहद...

लहसुन में भरपूर मात्रा में इंफ्लामेशन, एंटीबैक्टीरियल, एंटीऑक्सिडेंट, एंटीवायरल, एंटी फंगल और एंटी पैरासिटिक के गुण मौजूद होते हैं इसलिए इसके सेवन से  इम्यून सिस्टम बूस्ट होने के साथ  ब्रेन, लंग्स और ब्रेस्ट कैंसर के होने का खतरा कम हो जाता है. इसके अलावा लहसुन और शहद का सेवन करने से प्लेग, हाई ब्लड प्रैशर, रक्त के थक्के जमना और डायबिटीज जैसी समस्याएं नहीं होती हैं.

सामग्री-

शहद,लहसुन- 1 कली,रोजमेरी- 3-6.थाइम- 1

विधि-

1- अपने इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने के  लिए सबसे पहले लहसुन को छीलकर महीन काट लें, और अब इसे  एक जार में रख दें और फिर इसके ऊपर से शहद डालकर ऊपर से  3-6 रोजमेरी और 1 थाइम डालकर 3 से 5 दिन के लिए बंद करके रख दें.

2- इसे हमेशा फ्रिज में रखे जिससे यह खराब न हो.

3- अब आप नियमित रूप से 2-3 लहसुन का सेवन करें. इसका सेवन करने से आपका इम्यून सिस्टम बूस्ट होने के साथ-साथ सेहत कई समस्याएं दूर होंगी.

 

You May Also Like

English News