क्यों? अमेरिका में 8 घंटे तक रोकी गई एअर इंडिया की फ्लाइट, वजह जान कर उड़ जायेंगे आपके होश

अमेरिका में एअर इंडिया को असहज स्थिति से गुजरना पड़ा. दरअसल, अमेरिकन एअर सेफ्टी रेगुलेटर ने शुक्रवार को एअर इंडिया के विमान को सिर्फ इसलिए उड़ान नहीं भरने दिया क्योंकि कुछ सीट बैल्ट पर टैग नंबर नहीं लगा हुआ था. इस विमान को शिकागो से भारत के लिए उड़ान भरनी थी. इस कारण फ्लाइट करीब 8 घंटे बाद भारत के लिए उड़ान भर सकी.  क्यों? अमेरिका में 8 घंटे तक रोकी गई एअर इंडिया की फ्लाइट, वजह जान कर उड़ जायेंगे आपके होश

फेडरल एविएशन एडमिनिस्ट्रेशन के औचक निरीक्षण में सामने आया कि एअर इंडिया के Boeing-777 (VT-ALK) विमान में कई ऐसे सीट बेल्ट हैं, जिन पर जरूरी टैग नहीं था. भले ही ये सुरक्षा से जुड़ा हुआ मामला नहीं था, लेकिन विमान को उड़ने की इजाजत नहीं दी गई. हालांकि एअर इंडिया का एक और विमान B-777 न्यूयार्क के जॉन एफ केनेडी एयरपोर्ट पर खड़ा था, वहां से सीट बेल्ट्स को फ्लाइट से मंगाया गया. उसके बाद जब शिकागो के ओ हारे इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर खेड बोइंग विमान में सभी सीट बैल्ट्स बदले गए. इसके बाद 342 सीटर के इस विमान को उड़ान भरने दिया गया.

ये भी पढ़े: #GST: मोदी सरकार ने दी बड़ी राहत, इन चीजों पर घटाये टैक्स

44 पैसेंजर सीट और 12 फ्लाइट अटेंडेंट की सीट को यात्रा के लिहाज से बेकार घोषित किया गया था. इस घटना से एयर इंडिया नाखुश है. एअरलाइन के प्रवक्ता ने कहा कि सीट बेल्ट पूरी तरह से ठीक थे, केवल कुछ ही टैग्स हटे हुए थे. यह FAA द्वारा एअर इंडिया पर लगाए गए अव्यावहारिक या अप्रासंगिक शर्तों का एक उदाहरण है. हालांकि, इन चीजों की पुनरावृत्ति ना हो इसके लिए हम सुनिश्चित कदम उठाएंगे. कई सीट बेल्टों का आदेश दिया गया है.

 

You May Also Like

English News