इस असान से योगासन से दूर करे हाई ब्लड प्रेशर की बीमारी, चंद दिनों में देखे असर..

अनियमित खान पान, गैस, नींद न पूरी लेना, नमक का अधिक सेवन जैसी कई आदतों की वजह से हाई ब्लड प्रेशर जैसी बीमारी का जन्म होता है। अगर आप भी हाई ब्लड प्रेशर की बीमारी से परेशान है तो नियमित रूप से इस योगासन को करने से आपको निश्चित रुप से आराम आ जाएगा।इस असान से योगासन से दूर करे हाई ब्लड प्रेशर की बीमारी, चंद दिनों में देखे असर..एक्सपर्ट के अनुसार प्रेग्नेंसी के दौरान सेक्स करने के है अनेक फायदे!

शीतली प्राणायाम हाई ब्लड प्रेशर को दूर करने के साथ-साथ शरीर को ठंडा भी रखता है। इस प्राणायाम को Cooling Breath भी कहा जाता है। आगे क्लिक करके देखें इसे करने का तरीका।  

सबसे पहले आप अनुलोम-विलोम का अभ्यास करें। ‍इसके बाद किसी भी आसान से आसन की अवस्था में बैठकर जीभ को बाहर निकालकर नलीनुमा बनाएं और मुंह से श्वास अंदर खींचे। श्वास अंदर ‍खींचने के बाद जीभ अंदर करके मुंह बंद करें और फिर नाक से धीरे-धीरे श्वास बाहर निकाल दें। यह क्रिया 5 बार करें और फिर इसे धीरे-धीर बढ़ाकर 50 से 60 बार करें।   

शीतली प्राणायम दमे या जुखाम से पीड़ित व्यक्तियों को नहीं करना चाहिए। आपको ये प्राणायम उस अवस्था में भी नहीं करना चाहिए अगर आपका ब्लड प्रेशर पहले से ही कम रहता है। 

शीतली प्राणायाम उच्च रक्तचाप को नियंत्रित करने के साथ मन को शांत रखता है। इसके अलावा ये क्रोध को भी नियंत्रित रखने में लाभप्रद साबित होता है। इससे पित्त, कब्ज, पेट के रोग, चर्म रोग, पेट की गर्मी, गले के रोग ठीक हो जाते हैं।

You May Also Like

English News