इस उपाये से आसानी से पाएं सिरदर्द और मुहं की बदबू से छुटकारा

वैसे तो लौंग को गरम मसाले के तौर पर रसोई में जाना जाता है। लेकिन लौंग लोकप्रिय मसाला हैं और किचन में यह बहुत ही महत्वपूर्ण स्थान रखती है।इस उपाये से आसानी से पाएं सिरदर्द और मुहं की बदबू से छुटकारा

कई लोग तो इसे मुंह को ताजा रखने के लिए काम में लेते हैं साथ ही लौंग से आप हिचकियां रोकने और सिरदर्द को दूर रखने के लिए काम ले सकते हैं। वहीं लौंग में उच्चतम एंटीऑक्सीडेंट जो एलर्जी, माउथवॉश में एंटीसेप्टिक के रूप में उपयोगी साबित होती है।
उम्र अधिक होने पर प्राय: चक्कर आने की शिकायत होती है, ऐसे में आधे गिलास में 2 लौंग उबालकर इस पानी को पीने से लाभ होता है।
लौंग का तेल से मुंहासे के रोगियों को फायदेमंद साबित होता है। यह झुर्रियों में, उम्र बढने के प्रभाव को कम करने में भी लाभकारी है। लौंग के तेल से चेहरे की कायाकल्प हो जाती है। पानी में 3-4 लौंग उबालकर पीने से सिर दर्द दूर हो जाता है।
कई बार आंखों के सफेद हिस्से में रोग हो जाता है। ऐसे में तांबे के बर्तन में लौंग पीस कर और उसमें थोडा शहद मिला कर खाने से लाभ होता है। आंखों की पुतलियों पर कई बार छोटी-छोटी बारीक फुंसियां हो जाती हैं। इन फुंसियों पर यदि लौंग पीसकर लगाई जाए तो वे बैठ जाती हैं और सूजन कम होती है।

You May Also Like

English News