इस एक चीज में हैं, रीढ़ की हड्डी की चोट ठीक करने के गुण

रीढ़ की हड्डी हमारे शरीर का बहुत महत्वपूर्ण अंग है. इस हड्डी में किसी भी तरह की चोट इंसान को अपाहिज बना सकती है. इतना ही नहीं, रीढ़ की हड्डी में लगी चोट या किसी भी तरह के जख्म का इलाज भी बहुत मुश्किल होता है.इस एक चीज में हैं, रीढ़ की हड्डी की चोट ठीक करने के गुणहाल ही में एक अध्ययन में हैरान कर देने वाला खुलासा किया गया है. इस अध्ययन की रिपोर्ट में दावा किया गया है कि रेशम एक ऐसी चीज है, जो रीढ़ की हड्डी में लगे जख्म और चोट को ठीक कर सकती है.

यह अध्ययन ब्रिटेन की ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं ने किया है.

शोधकर्ताओं के अनुसार एशिया में मिलने वाले जंगली- कीट के रेशम में रीढ़ की हड्डी को ठीक करने की क्षमता होती है. इस रेशम को साफ करके रीढ़ की हड्डी की चोट को ठीक करने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है. 

शोधकर्ताओं ने रीढ़ की हड्डी की इस गंभीर परेशानी को दूर करने वाले कीट रेशम का नाम ‘एथेराइना पार्नी’ बताया है.

दरअसल, रीढ़ की हड्डी में चोट लगने के बाद इसमें मौजूद तंत्रिका कोशिका एक- दूसरे से जुड़ नहीं पातीं, जिस वजह से रीढ़ की हड्डी का इलाज नहीं हो पाता. जबकि इस कीट के रेशम की सतह पर एक विशेष रसायन होता है. इस रसायन में रीढ़ की तंत्रिका कोशिकाओं को जोड़ने के गुण होते हैं. जिस वजह से यह नसों को फैलाकर उन्हें बढ़ने में मदद करता है.

शोधकर्ताओं ने यह भी दावा किया है कि जितनी सख्ती रीढ़ की तंत्रिका कोशिकाओं को सहारा देने के लिए जरूरी होती हैं, रेशम में उतनी ही सख्ती होती है.

You May Also Like

English News