इस एक शब्द में छिपा है शादी की सफलता का राज

शादी के बाद साथी के साथ अनबन आम बात है. पर तकलीफ तब होती है, जब ये छोटी-छोटी अनबन मनमुटाव में बदल जाती है और साथी मन ही मन एक दूसरे के बारे में नकारात्मक सोच रखने लगते हैं. जरनल रिव्यू औफ कम्यूनिकेशन के शोधकर्ताओं ने पति-पत्नी के रिश्तों का अध्ययन किया और यह पता लगाने की कोशि‍श की वो कौन सी चीजें हैं, जिससे शादीशुदा जिंदगी खुशहाल हो सकती है.साथी के साथ अनबन पर होती है तकलीफ, तो आपको बता दें, इस एक शब्द में छिपा है शादी की सफलता का राज

अध्ययन की रिपोर्ट में पति-पत्नी के बीच हेल्दी रिश्ता बना रहे, इसके लिए जरूरी है कि वो एक दूसरे को ‘thank you’ बोलते रहें. इससे दोनों काे अच्छा महसूस होता है. शारीरिक और मानसिक स्तर पर आप शांत हो जाते हैं, जिसका सीधा प्रभाव व्यक्त‍ि के एम्युन सिस्टम पर होता है.

#GST: पूरे देश को इंतजार था, वो आज आ गया है आपके पास बचे हैं कुछ घंटे, इन सस्‍ते सामानों से भर लें किचन

शोधकर्ताओं के अनुसार यह साइकोलॉजिकल होने के साथ-साथ साइंटिफिक भी है. एम्युनिटी बेहतर होने के कारण पति-पत्नी अच्छा संबंध बना पाते हैं. कई अध्ययन नतीजों में यह बात सामने आई है कि एक बेहतर शादीशुदा जिंदगी के लिए शारीरिक संबंध जरूरी है और किसी भी वजह से इसमें आने वाली रुकावटें रिश्ते को प्रभावित करती हैं.

अभी भी अपराध की श्रेणी में हैं दुनिया के 72 देशों में समलैंगिक संबंध

Thank you क्यों?

आभार व्यक्त करने या thank you कहने और खुशी जा़हिर करने में एक बहुत मामूली सा अंतर है, जैसे कि अगर आपकी पत्नी आपके लिए आपकी पसंद का खाना बनाए तो यह आपका फर्ज़ बनता है कि आप उनके बनाए खाने की तारीफ करें और उन्हें ‘thank you’ कहें. ऐसा करने से यकीन मानिए आपकी पत्नी की खुशी का ठिकाना नहीं रहेगा और इससे आपकी शादीशुदा जिदंगी में खुशहाली बनी रहेगी. यूएस के नेश्नल राष्ट्रीय संचार एसोसिएशन, स्टीफन म. यूशिमुरा ने भी क्या खूब लिखा है ‘To experience gratitude, one must receive a message, and interpret the message’.

क्या आपको पता है? खास तौर से कॉलेज स्टूडेंट्स के लिए Vodafone का पैसा वसूल ऑफर

Thank you बोलने के दूसरे लाभ भी

जो लोग आभार व्यक्त करते हैं उनमें एक सकारात्मक ऊर्जा होती है, वो लोग शरीर से स्वस्थ होते है और दूसरों की मदद के लिए हमेशा तैयार रहते हैं. ऐसे लोगों में हमेशा कुछ कर दिखाने का जज़बा होता है.कुछ तथ्यों से ये भी पता चला है कि ऐसे लोग जिनमें आभार व्यक्त करने की आदत होती वो लोग हमेशा अपनी जिदंगी में संतुष्ट रहते है और एक नई उम्मीद के साथ अपना हर दिन जीते हैं. साथ ही उन्हें डिप्रेशन, थकान, चिंता आदि चीजों का कभी सामना नही करना पड़ता.

loading...

You May Also Like

English News