इस क्षेत्र में करियर बनाकर करे लाखों रु की कमाई…

आज किसी भी क्षेत्र में हमारे पास करियर बनाने के लिए ढेरो विकल्प मौजूद हैं, और बात अगर कंप्यूटर क्षेत्र की कि, जाये तो इस क्षेत्र में भी करियर बनाने की अपार संभावनाएं मौजूद है. कम्पुयटर का वर्तमान में काफी चलन हैं. कंप्यूटर क्षेत्र में डाटाबेस एडमिनिस्ट्रेटर आपके लिए बेहतरीन करियर हो सकता हैं. यह वर्तमान समय का उभरता हुआ करियर विकल्प है, आप नीचे विस्तार से जान सकते हैं, कि आखिर डाटाबेस एडमिनिस्ट्रेटर क्या होता हैं? और इसमें किस प्रकार से करियर को गति प्रदान की जा सकती है.इस क्षेत्र में करियर बनाकर करे लाखों रु की कमाई...

यह रहता हैं काम…

काम चुनौतीपूर्ण लेकिन, महत्वपूर्ण होता है. किसी भी कंपनी के महत्वपूर्ण निर्णय डाटाबेस एडमिनिस्ट्रेटर द्वारा अपडेट किए जाने वाले डाटा पर ही निर्भर करते हैं. आपका काम लगातार डाटा को अपडेट करने का होता हैं. कुल मिलाकर बात की जाये तो आपको डाटा मेंटेन करना है. अगर आप इसमें करियर बनाना चाहते हैं, तो आपको सबसे पहले कम्प्यूटर लैंग्वेज सीखना पड़ेगी.

यहां मिलेंगे नौकरी के अवसर…

इस क्षेत्र में करियर बनाने पर आप सालाना 2-4 लाख रुपये की कमाई कर सकते हैं. आप ज्योग्रफिकल इन्फॉर्मेशन सिस्टम, इन्फॉर्मेशन टेक्नोलॉजी आदि जैसे क्षेत्रों में नौकरी पा सकते हैं. साथ ही आप डाटाबेस एनालिस्ट के पद पर भी काम कर सकते हैं. 

आवश्यक योग्यताएं…

इस क्षेत्र में करियर बनाने के लिए ऑरकल पीएल की जानकारी आवश्यक है. साथ ही आपको पीएल-एसक्यूएल स्टोर्ड प्रोसिड्योर, ट्रीगर्स आदि को डेवलॅप करने की जानकारी भी होनी चाहिए. 

You May Also Like

English News