इस खास विशेषताओं वाले विमान में सफर करते हैं पीएम मोदी

अगर दुनियाभर में किसी राष्ट्रप्रमुख की सुरक्षा की बात की जाती है तो दिमाग में सबसे पहले अमेरिका का नाम आता है. अमेरिका के राष्ट्रपति की सुरक्षा के लिए कड़े इंतजाम किए जाते हैं. चाहे वो हवा में सफर करें या फिर सड़कों पर उनकी सुरक्षा तो अद्वितीय होती है. लेकिन अगर बात करे भारत के प्रधानमंत्री की ही तो उनकी सुरक्षा में भी कोई कमी नहीं रखी जाती है बल्कि भारत के प्रधानमंत्री की सुरक्षा के लिए भी खास इंतजाम किया गए हैं. पीएम मोदी भी जब भी हवा में या सड़कों पर सफर करते हैं तो उनकी सुरक्षा के लिए तैनात उपकरणों में से एक परिंदा भी बचकर नहीं निकल सकता हैअगर दुनियाभर में किसी राष्ट्रप्रमुख की सुरक्षा की बात की जाती है तो दिमाग में सबसे पहले अमेरिका का नाम आता है. अमेरिका के राष्ट्रपति की सुरक्षा के लिए कड़े इंतजाम किए जाते हैं. चाहे वो हवा में सफर करें या फिर सड़कों पर उनकी सुरक्षा तो अद्वितीय होती है. लेकिन अगर बात करे भारत के प्रधानमंत्री की ही तो उनकी सुरक्षा में भी कोई कमी नहीं रखी जाती है बल्कि भारत के प्रधानमंत्री की सुरक्षा के लिए भी खास इंतजाम किया गए हैं. पीएम मोदी भी जब भी हवा में या सड़कों पर सफर करते हैं तो उनकी सुरक्षा के लिए तैनात उपकरणों में से एक परिंदा भी बचकर नहीं निकल सकता है.    हम आपको बताते हैं पीएम मोदी के सफर के वक्त किए गए इंतजाम के बारे में-  जब भी पीएम कहीं सफर के लिए जाते हैं तो वो एयर इंडिया के विशेष विमान में जाते हैं. पीएम मोदी के विमान का एयर इंडिया वन होता हैं जो बोइंग 777 विमान होता है. अमेरिकी राष्ट्रपति के विमान में सुरक्षा के लिए जो भी इंतजाम होते है वो सभी पीएम मोदी के विमान एयरफोर्स वन में भी होते है. एयरफोर्स वन- बोइंग 777 में सभी तरह की संचार व्यवस्था होती है ताकि पीएम सफर के दौरान किसी भी देश में बात कर सकें. खास बात तो ये है कि जिस विमान में पीएम मोदी सफर करते है वो बुलेट प्रूफ नहीं बल्कि ग्रेनेड, रॉकेट और मिसाइल प्रूफ होता है. विमान को कोई भी हैक नहीं कर सकता है और उसमे मिसाइल व रडार जैमर भी होते है.    विमान में कांफ्रेंस रूम, वीआईपी गेस्ट रूम भी अलग से होते है ताकि पीएम कभी भी हवा में सफर के दौरान भी मीटिंग कर सकते हैं. इसके अलावा एयरफोर्स वन- बोइंग 777 में ऑफिस और आराम करने के लिए निजी रूम भी बने हैं. जब भी पीएम हवा में सफर करते हैं तो उनकी सुरक्षा की जिम्मेदारी वायु सेना की होती है. एयरफोर्स वन- बोइंग 777 में 34 बिजनेस क्लास सीट के साथ मीडिया वालों के लिए अलग से सीट बनी होती है. इसके साथ ही प्लेन में मेडिकल किट और डॉक्टर्स की टीम भी साथ चलती हैं..

हम आपको बताते हैं पीएम मोदी के सफर के वक्त किए गए इंतजाम के बारे में-

जब भी पीएम कहीं सफर के लिए जाते हैं तो वो एयर इंडिया के विशेष विमान में जाते हैं. पीएम मोदी के विमान का एयर इंडिया वन होता हैं जो बोइंग 777 विमान होता है. अमेरिकी राष्ट्रपति के विमान में सुरक्षा के लिए जो भी इंतजाम होते है वो सभी पीएम मोदी के विमान एयरफोर्स वन में भी होते है. एयरफोर्स वन- बोइंग 777 में सभी तरह की संचार व्यवस्था होती है ताकि पीएम सफर के दौरान किसी भी देश में बात कर सकें. खास बात तो ये है कि जिस विमान में पीएम मोदी सफर करते है वो बुलेट प्रूफ नहीं बल्कि ग्रेनेड, रॉकेट और मिसाइल प्रूफ होता है. विमान को कोई भी हैक नहीं कर सकता है और उसमे मिसाइल व रडार जैमर भी होते है.

विमान में कांफ्रेंस रूम, वीआईपी गेस्ट रूम भी अलग से होते है ताकि पीएम कभी भी हवा में सफर के दौरान भी मीटिंग कर सकते हैं. इसके अलावा एयरफोर्स वन- बोइंग 777 में ऑफिस और आराम करने के लिए निजी रूम भी बने हैं. जब भी पीएम हवा में सफर करते हैं तो उनकी सुरक्षा की जिम्मेदारी वायु सेना की होती है. एयरफोर्स वन- बोइंग 777 में 34 बिजनेस क्लास सीट के साथ मीडिया वालों के लिए अलग से सीट बनी होती है. इसके साथ ही प्लेन में मेडिकल किट और डॉक्टर्स की टीम भी साथ चलती हैं.

You May Also Like

English News