इस खिलाड़ी की टीम में वापसी तय, गंभीर पर हो सकती है चर्चा

मुंबई। इंग्लैंड के खिलाफ शुरू होने वाली टेस्ट सीरीज के लिए टीम इंडिया का चयन बुधवार को किया जाना है। नौ नवंबर से राजकोट में पहला टेस्ट मैच खेला जाएगा। सीरीज के लिए बीमारी से उबर चुके तेंज गेंदबाज इशांत शर्मा की वापसी तय मानी जा रही है लेकिन ओपनिंग फिर से चयनसमिति के लिए माथापच्ची साबित होगी।team_selection_england_series_2016111_15405_01_11_2016

बीसीसीआई सूत्रों ने कहा,‘भारतीय टीम का चयन बुधवार को मुंबई में किया जाएगा। ’भारत ने हालांकि पिछली टेस्ट सीरीज में न्यूजीलैंड को 3-0 से करारी शिकस्त दी लेकिन एमएसके प्रसाद की अगुवाई वाली चयनसमिति को पांच मैचों की सीरीज के लिए टीम का चयन करते समय कुछ चीजों पर गौर करना होगा।

न्यूजीलैंड के खिलाफ कानपुर में पहले टेस्ट मैच में सलामी बल्लेबाज केएल राहुल के चोटिल होने और इशांत शर्मा के अस्वस्थ हो जाने के कारण चयनकर्ताओं ने अनुभवी ओपनर गौतम गंभीर और ऑफ स्पिनर जयंत यादव को कोलकाता में दूसरे टेस्ट मैच के लिये टीम में रखा।

गंभीर को ईडन गार्डन्स टेस्ट मैच के लिए टीम में जगह नहीं मिल पाई थी लेकिन कोलकाता टेस्ट मैच के दौरान शिखर धवन के चोटिल हो जाने और उनके इंदौर में तीसरे टेस्ट में बाहर जाने के कारण उनकी दो साल बाद टेस्ट टीम में वापसी हुई थी। धवन के स्थान पर करूण नायर को टीम में रखा गया था लेकिन वह अंतिम एकादश में जगह नहीं बना पाए।

जयंत यादव भी दोनों टेस्ट मैचों में नहीं खेले थे। यह देखना दिलचस्प होगा कि यदि राहुल और धवन दोनों खेलने के लिये फिट हो जाते हैं तो क्या चयनकर्ता फिर से गंभीर पर भरोसा बनाए रखेंगे जिन्होंने इंदौर में भारत की दूसरी पारी में अर्धशतक जमाया था। गंभीर ने दिल्ली की तरफ से ओड़िशा के खिलाफ आखिरी रणजी मैच में भी 147 रन बनाए थे।

विराट कोहली की अगुवाई वाली बाकी टीम में किसी तरह के बदलाव की संभावना नहीं है। केएल राहुल और भुवनेश्वर कुमार चोटिल होने के बाद एक भी मैच नहीं खेले हैं और अभी उनकी मैच फिटनेस साबित नहीं हुई है।राहुल जहां मांसपेशियों में खिंचाव से उबर रहे हैं वहीं भुवनेश्वर के टखने में चोट लगी है और जब तक ये दोनों मैच फिटनेस साबित नहीं करते तब उनके चुने जाने की संभावना नहीं है।

शिखर धवन के साथ भी कमोबेश यही स्थिति है वो उंगली की चोट से उबर रहे हैं। इस बीच बांग्लादेश से दो टेस्ट मैचों की सीरीज को 1-1 से बराबरी पर खेलने के बाद मेहमान इंग्लैंड टीम बुधवार को ही भारत पहुंच रही है।

बीसीसीआई सूत्रों के अनुसार इंग्लैंड की टीम किसी अभ्यास मैच में नहीं खेलेगी और पहले टेस्ट मैच के लिये राजकोट रवाना होने से पहले वह क्रिकेट क्लब ऑफ इंडिया में केवल पांच नवंबर को अभ्यास सत्र में हिस्सा लेगी।

इंग्लैंड टीम का भारत दौरे का कार्यक्रम

पहला टेस्ट मैच, राजकोट, 9-13 नवंबर

दूसरा टेस्ट मैच, विशाखापत्तनम, 17 -21 नवंबर

तीसरा टेस्ट मैच, मोहाली, 26-30 नवंबर

चौथा टेस्ट मैच, मुंबई, 8-12 दिसंबर

पांचवा टेस्ट मैच, चेन्नई, 16-20 दिसंबर

 

You May Also Like

English News