इस खिलाडी ने रचा सबसे बड़ा इतिहास, बनाया ऐसा रिकार्ड की….

क्रिकेट में अकसर ऐसे कारनामे भी होते हैं जिन पर यकीन नहीं होता। अंदाजा लगाइये एक बॉल में ज्यादा से ज्यादा कितने रन बन सकते हैं? इंग्लैंड में एक डोमेस्टिक क्रिकेट मैच के दौरान महज एक बॉल में 286 रन बनाने का रिकॉर्ड है।नामुमकिन से लगने वाले इस आंकड़े के पीछे की हकीकत भी बड़ी रोचक है। लंदन की पत्रिका ‘पाल माल गजट’ में 15 जनवरी 1894 में प्रकाशित हुई रिपोर्ट के अनुसार क्रिकेट के इतिहास का यह अद्भुत रिकॉर्ड 19वीं सदी के अंत में इंग्लैंड के डोमेस्टिक क्रिकेट टूर्नामेंट में विक्टोरिया और स्क्रैच इलेवन के बीच खेले गये मैच में बना। आधुनिक क्रिकेट में एक बॉल पर अधिकतम तीन रन दौड़े जा सकते हैं, लेकिन पहले ऐसा कोई नियम नहीं होता था।

दरअसल, तब क्रिकेट में एक बॉल पर दौड़े जाने वाले अधिकतम रनों की सीमा तय नहीं थी। तब विक्टोरिया के एक बल्लेबाज ने मैच की पहली ही गेंद पर जबर्दस्त शॉट खेला तो गेंद पेड़ की डालियों में अटक गई और फिर शुरू हुआ रन दौड़ने का सिलसिला जो 286 पर जाकर थमा। लगातार बढ़ती रन संख्या देखकर परेशान विरोधी टीम ने अंपायर से रोकने की अपील भी की लेकिन नियम नहीं होने से कोई फायदा नहीं हुआ। 

अंततः बॉल वापस लाने के लिये अंपायर ने पेड़ काटने का आदेश दे दिया। इससे भी बात नहीं बनी तो बंदूक से निशाना लगाया गया। कड़ी मशक्कत के बाद जाकर गेंद उतारी जा सकी। लेकिन तब तक रनों की संख्या 286 तक पहुंच चुकी थी। रिपोर्ट के मुताबिक 20 गज की पिच पर दोनों बल्लेबाजों ने करीब छह किमी दौड़ लगाई

You May Also Like

English News