इस गंभीर बीमारी को जड़ से काटता है लाल प्याज, जानिए कैसे…

बड़े बुजुर्ग खाने में सलाद के तौर पर प्याज काटने की सलाह यूं ही नहीं देते हैं। दरअसल प्याज हमें कई तरह के स्वास्थ्य लाभ देता है। प्याज शरीर की प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है और हमें रोग मुक्त करता है। प्याज के नियमित सेवन से हमारा शरीर एक कवच प्राप्त करता है। इसीलिए डॉक्टर खाने के साथ प्याज खाने की सलाह देते हैं। प्याज कैंसर के रोकथाम में भी सहायक है। यह एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर है। इसमें मौजूद विटामिन सी कैंसर की रोकथाम में मददगार होता है। हाल ही आई एक रिसर्च में साफ हुआ है कि लाल प्याज खाने से कैंसर होने का खतरा बहुत कम हो जाता है।इस गंभीर बीमारी को जड़ से काटता है लाल प्याज, जानिए कैसे...ब्लड प्रेशर को सामान्य करने के लिए तुरंत ही अपनाये ये चीज…

कनाडा में हुई इस रिसर्च के शोधकर्ताओं का कहना है ‘हमने पाया है कि लाल प्याज में कई ऐसे गुण मौजूद होते हैं जो कैंसर के खात्मे के लिए जरूरी हैं। लाल प्याज के तत्व इतने सक्रिय होते हैं कि वे कैंसर कोशिकाओं को जड़ से खत्म करते हैं। साथ ही कैंसर की कोशिकाओं के लिए ऐसे प्रतिकूल वातावरण को बढ़ावा देते हैं जो कैंसर कोशिकाओं के बीच संचार को बाधित करते हैं और इसे बढ़ने से रोकते हैं। इसके साथ ही लाल प्याज में मौजूद एंथोसायनिन क्विेरसिटिन अणुओं के स्कैविन्ज गुणों को समृद्ध करती है।

प्याज के गुण

प्याज सिर्फ खाने के स्वाद को ही नहीं बढ़ाता बल्कि हमें कई रोगों से भी बचाता है। लाल त्याज के अलावा सफेद और गुलाबी प्याज भी हमें कई तरह के फायदे देते हैं। हालांकि लाल प्याज सेहत के लिए वरदान कहा जाता है। क्योंकि यह शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को इतना अधिक बढ़ा देता है कि बीमारियों जल्दी होती ही नहीं है खासकर के कैंसर। इसके अलावा प्याज शरीर में अरुचि और अपच जैसी समस्याओं में भी फायदेमंद होता है।

loading...

You May Also Like

English News