इस गर्मी में मज़ा लीजिये ठंडाई का

गर्मी के मौसम में ठंडाई का सेवन करके ताजगी का अनुभव होता हैं इसलिए आज हम लाये हैं ठंडाई बनाने की आसान रेसिपी जिससे आप घर में ही ठंडाई का मज़ा ले पाएंगे .गर्मी के मौसम में ठंडाई का सेवन करके ताजगी का अनुभव होता हैं इसलिए आज हम लाये हैं ठंडाई बनाने की आसान रेसिपी जिससे आप घर में ही ठंडाई का मज़ा ले पाएंगे .   सामग्री :   बादाम - 10  खरबूजे के बीज - 2 TBSP किशमिश - 2 TBSP सौंफ - 1 TBSP काली मिर्च - 10  इलायची - 4  बादाम - 2 (कतरन)(सजावट के लिए)  विधि :  सबसे पहले  बादाम, खरबूजे के बीज, किशमिश, सौंफ, काली मिर्च और इलायची को अलग-अलग प्यालों में पानी में डालकर कुछ घंटे के लिए भीगो कर रख दीजिए.   कुछ घंटो बाद भीगे हुए बादाम को छील कर मिक्सर जार में डालकर उसमे भीगे हुए खरबूजे के बीज  पानी में से निकल कर दाल दीजिये और उसके बाद इसमें  किशमिश, सौंफ, काली मिर्च और इलायची को पानी सहित मिक्सर जार में डालकर मिक्सर जार में चला कर बारीक पेस्ट तैयार कर लीजिए.    पेस्ट में 1 कप पानी डालकर  मिलाने के बाद छान कर अलग कर लीजिये, छानने के बाद छलनी में बचे हुए दरदरे मिश्रण को फिर से जार में डाल कर पीसकर छानलें .     इस मिश्रण में 1.5 कप दूध डाल कर मिक्स करके बर्फ के क्यूब्स डाल दीजिये  ठंडी-ठंडी स्वादिष्ट ठंडाई बन कर तैयार है. बादाम की कतरन से सजाकर ठंडाई को सर्व कीजिए.

सामग्री :बादाम – 10 
खरबूजे के बीज – 2 TBSP
किशमिश – 2 TBSP
सौंफ – 1 TBSP
काली मिर्च – 10 
इलायची – 4 
बादाम – 2 (कतरन)(सजावट के लिए)

विधि :

सबसे पहले  बादाम, खरबूजे के बीज, किशमिश, सौंफ, काली मिर्च और इलायची को अलग-अलग प्यालों में पानी में डालकर कुछ घंटे के लिए भीगो कर रख दीजिए. 

कुछ घंटो बाद भीगे हुए बादाम को छील कर मिक्सर जार में डालकर उसमे भीगे हुए खरबूजे के बीज  पानी में से निकल कर दाल दीजिये और उसके बाद इसमें  किशमिश, सौंफ, काली मिर्च और इलायची को पानी सहित मिक्सर जार में डालकर मिक्सर जार में चला कर बारीक पेस्ट तैयार कर लीजिए. 
 
पेस्ट में 1 कप पानी डालकर  मिलाने के बाद छान कर अलग कर लीजिये, छानने के बाद छलनी में बचे हुए दरदरे मिश्रण को फिर से जार में डाल कर पीसकर छानलें .

इस मिश्रण में 1.5 कप दूध डाल कर मिक्स करके बर्फ के क्यूब्स डाल दीजिये  ठंडी-ठंडी स्वादिष्ट ठंडाई बन कर तैयार है.
बादाम की कतरन से सजाकर ठंडाई को सर्व कीजिए. 

You May Also Like

English News