इस गाँव में 10 साल से नही हुई किसी लड़के की शादी…

भारत में शादी एक उत्सव की तरह होती है। देश के विभिन्न हिस्स्सों में इसका अलग-अलग महत्व है। शादी के जरिए दो परिवार और दो दिल आपस में एक दूसरे से रिश्तों के बंधन में बांध जाते हैं। लेकिन राजस्थान का एक गाँव ऐसा है जहां पिछले दस सालों से तमाम कुवांरे लड़के शादी के वंचित हो गये हैं। यहाँ पर लगभग 200 से ज्यादा कुवांरे लड़के दुल्हन की तलाश कर रहे हैं। यहां पर शादी ना होने का कारण बेहद अजीब है।इस गाँव में 10 साल से नही हुई किसी लड़के की शादी...

10 साल से 7 गाँव शादी से वंचित

राजस्थान के लगभग 7 गाँव ऐसे हैं जहां पर 10 साल से कोई बारात नहीं निकली है। कुल मिलाकर इन गांवों में लगभग 200 से अधिक लड़के कुंवारे हैं। राजस्थान के रामगंजमंडी इलाके के 7 गाँव शादी से वंचित हो गये हैं। यहाँ पर कोई भी पिता अपनी बेटी की शादी नहीं कराना चाहता है।

डैम बनने की वजह से नहीं हो रही शादी

प्रदेश के रामगंजमंडी इलाके के 7 गाँव के लड़कों की शादी ना होने का कारन बेहद अजीब है। इसका कारण है यहाँ पर बना हुआ ताकली डैम। इस डैम की वजह से पूरा गाँव लगभग बर्बाद हो गया है। इस गाँव के लोगों को अभी तक पुनर्वास का मुआवजा भी नही दिया गया है। पुनर्वास के मुआवजे के चक्कर में इस गाँव के लोग अपने घरों की मरम्मत नही करवा रहे हैं। इस गाँव में डैम बनने के बाद से कोई नया घर नहीं बना है। गाँव के लोग बिना छत के घरों में रहने को मजबूर है। इसी वजह से सोहनपुरा, सारनखेड़ी, रघुनाथपुरा, तालियाबरडी, दड़िया, दुड़कली, तमोलिया गाँव के लोगों के यहाँ कोई शादी का रिश्ता नही आ रहा है।

You May Also Like

English News