इस गांव में हर मर्द के पास हैं दो बीवी

भारत में हिन्दू मैरिड एक्ट के तहत देश में दो शादियां करना गैर कानून है पर वहीं देश में एक गांव ऐसा भी है जहां के अधिकांश पुरुषों की दो बीवियां हैं. जहां हर मर्द दो बार शादी करते हैं. भले ही आप इस बात पर यकीन न करें पर राजस्थान के बाड़मेर जिले में देरासर गांव के लोग दो शादियां करते हैं. दरअसल इस गांव में मुस्लमान रहते हैं. जिन्हें चार शादी करने का क़ानूनी अधिकार प्राप्त है.भारत में हिन्दू मैरिड एक्ट के तहत देश में दो शादियां करना गैर कानून है पर वहीं देश में एक गांव ऐसा भी है जहां के अधिकांश पुरुषों की दो बीवियां हैं. जहां हर मर्द दो बार शादी करते हैं. भले ही आप इस बात पर यकीन न करें पर राजस्थान के बाड़मेर जिले में देरासर गांव के लोग दो शादियां करते हैं. दरअसल इस गांव में मुस्लमान रहते हैं. जिन्हें चार शादी करने का क़ानूनी अधिकार प्राप्त है.    बता दें कि इस गांव में करीब 70 मुस्लिम परिवार रह रहे हैं. ये मुस्लिम परिवार दो बार शादी करने की परंपरा का पालन करते हैं और वे अपनी दो पत्नियों के साथ एक खुशहाल जीवन जीते हैं. देरासर गांव के पुरुषों को दो बार शादी करने की इजाजत है और ये प्रथा वर्षों से चली आ रही है. हैरानी की बात यह कि यहाँ महिलाओं को भी अपनी सौतन से कोई समस्या नहीं होती है.     गांव में ऐसा नियम होने के पीछे की वजह बताई जाती है कि इस गांव में एक आदमी को अपनी पहली पत्नी से बच्चे नहीं मिल सकते हैं, इसलिए बच्चों के खातिर, उसे दूसरा विवाह करना पड़ता है. तब से यहां के पुरुषों में दो शादी करने की प्रथा शुरू हो गई. हालांकि इस प्रथा के बारे को निराधार माना जाता है.

बता दें कि इस गांव में करीब 70 मुस्लिम परिवार रह रहे हैं. ये मुस्लिम परिवार दो बार शादी करने की परंपरा का पालन करते हैं और वे अपनी दो पत्नियों के साथ एक खुशहाल जीवन जीते हैं. देरासर गांव के पुरुषों को दो बार शादी करने की इजाजत है और ये प्रथा वर्षों से चली आ रही है. हैरानी की बात यह कि यहाँ महिलाओं को भी अपनी सौतन से कोई समस्या नहीं होती है. 

गांव में ऐसा नियम होने के पीछे की वजह बताई जाती है कि इस गांव में एक आदमी को अपनी पहली पत्नी से बच्चे नहीं मिल सकते हैं, इसलिए बच्चों के खातिर, उसे दूसरा विवाह करना पड़ता है. तब से यहां के पुरुषों में दो शादी करने की प्रथा शुरू हो गई. हालांकि इस प्रथा के बारे को निराधार माना जाता है.

 

You May Also Like

English News