इस टीशर्ट को पहनने वाले कभी नहीं मरते जानिए क्या है रहस्य..

वैज्ञानिकों ने एक ऐसा स्मार्ट टीशर्ट बनाया है जिसे पहनने के बाद इंसान जल्दी नहीं मरेगा। सांस और धड़कन से रिलेटेड बीमारियां भी कम होंगी। इस स्मार्ट टीशर्ट को बहुत खास तरीके से बनाया गया है जो न सिर्फ ‘ब्रीदिंग रेट’ को मॉनिटर करती है बल्कि पहनने वालों की हर एक सांसें काउंट करती है। इस टीशर्ट को कनाडा के लावल यूनिवर्सिटी के वैज्ञानिकों ने बनाया है। इसकी और कई खासियत जानकर आपको हैरानी होगी।

इस टीशर्ट को पहनने वाले कभी नहीं मरते जानिए क्या है रहस्य..यह भी पढ़े: इस महिला पत्रकार ने खोली राजीव गांधी की हत्या से उठाया बड़ा पर्दा…

कैसे काम करती है ये स्मार्ट टीशर्ट.. 

इस टीशर्ट पर अंदर की तरफ एक सिल्वर की परत चढ़ी हुई है और बाहर से इसे अॉप्टिकल फाइवर से कोट किया गया है। लावल यूनिवर्सिटी के एक प्रोफेसर ने कहा कि ‘इसे पहनने वाला जब सांसें लेता है तो टीशर्ट में लगे अॉप्टिकल फाइवर्स में एक सिग्नल जाता है जो थोरेक्स (छाती) के आकार को बढ़ा देता है, जिससे पूरे चेस्ट की एक्सरसाइज एक उचित ढंग से हो जाती है’।  

टीशर्ट में लगे हैं अंटीना… 

वैज्ञानिकों के लिए यह एक बड़ी खोज है, इस टीशर्ट में लगे अंटीना काफी सेंसिटिव होते हैं जिसे सांस लेने की दर और धड़कन की गति को आसानी से कंट्रोल और मॉनिटर किया जा सकता है। 

You May Also Like

English News