इस डिवाइस से घर पर ही कर सकेंगे इन उपकरणों की जांच

दिल्ली: इलैक्ट्रॉनिक डिवाइसिस की जांच के लिए ट्रेडिशनल मल्टीमीटर का उपयोग होता है, लेकिन साधारण व्यक्ति द्वारा इसकी मदद से प्रोडक्ट में समस्या का पता लगाना सम्भव नहीं है. इसी बात पर ध्यान देते हुए दुनिया का सबसे सिम्पल ब्लूटुथ मल्टीमीटर तैयार किया गया है जो घर पर ही इलैक्ट्रिकल उपकरण की जांच करने में मदद करेगा व उससे जुड़ी पूरी जानकारी स्मार्टफोन एप पर देगा जिससे आप नुक्स का पता लगा कर खुद ही उसे ठीक कर पाएंगे.

इसे कैलिफोर्निया की गैजेट निर्माता कम्पनी Allectrics.Inc द्वारा बनाया गया है. कम्पनी ने बताया है कि इस Vion नामक ब्लूटुथ मल्टीमीटर डिवाइस को ब्लूटुथ के जरिए स्मार्टफोन के साथ अटैच कर आप इलैक्ट्रॉनिक डिवाइस से जुड़ी लाइव रीयल टाइम वैल्यूज को चैक कर सकते हैं. ब्लूटुथ मल्टीमीटर डिवाइस का उपयोग करने के लिए कम्पनी ने खास एप बनाई है जो इलैक्ट्रिकल उपकरण का स्टेटस, मय्यरमैंट वैल्यूज व प्रोडक्ट की डिटेल्स को शो करती है. इसके अलावा इसमें अलग से एक एक्सपर्ट मोड भी दिया गया है जिस पर क्लिक कर आप उपकरण से जुड़ी विस्तार से जानकारी ले सकते हैं. 

एप में सारा डाटा तारीख और समय के साथ सेव रहता है जिससे प्रोफैशनल इलैक्ट्रीशियन को भी काम करने में काफी सुविधा होती है.खासतौर पर इसे घर में उपयोग करने वाली इलैक्ट्रॉनिक डिवाइसिस की आसानी से जांच कर समस्या का पता लगाने के लिए बनाया गया है. कम्पनी ने बताया है कि इससे ड्रोन्स, बैटरी, इलैक्ट्रिक बाइक, वाशिंग मशीन्स, TV और इलैक्ट्रिक बल्ब्स की जांच की जा सकती है.

You May Also Like

English News