इस तरह घर में ही बना सकते हैं आप बिजली

दिनों दिन लंबे होते बिजली के बिल से परेशान हैं तो हो सकता है कि जल्द ही आपको इससे निजात मिल जाए। हो सकता है कि जल्द ही आप अपने घर के लिए बिजने अपनी घर की दीवारों से ही बना सकेंगे और यह काम केवल घर की दीवारों पर एक खास पेंट लगाने भर से ही हो जाएगा।

इस खास पेंट की खूबी है कि यह सोलर एनर्जी को इलेक्ट्रिकल एनर्जी में बदल देगा। वैज्ञानिकों ने एक नया पेंट थर्मोइलेक्ट्रिक इजाद किया है जो गर्म सतह से निकलने वाले गर्मी को लेकर इसे इलेक्ट्रिक एनर्जी में बदल देंगे। कोरिया इंस्टीट्यूट ऑफ साइंस एंड टेक्नोलॉजी और कोरिया इलेक्ट्रोटेक्नोलॉजी रिसर्च इंस्टीट्यूट के वैज्ञानिकों ने दिखाया कि किसी भी आकार के सतह से थर्मोइलेक्ट्रिक पेंट चिपक जाते हैं।
साउथ कोरिया में उल्सन नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ साइंस एंड टेक्नोलॉजी के रिसर्चर जे सुंग सन ने बताया- मैं उम्मीद करता हूं कि थर्मोइलेक्ट्रिक पेंटिंग तकनीक का उपयोग घरों, कारों, पोतों में बर्बाद हो रहे गर्मी के पुन:उपयोग के लिए किया जाएगा।
उदाहरण के लिए गर्मी में बिल्डिंग की छत और दीवारों का तापमान 50 डिग्री सेल्सियस से अधिक होता है। यदि हम दीवारों पर इस विशेष पेंट का उपयोग करते हैं तब बर्बाद हो रहे इस एनर्जी का बड़ी मात्रा में इलेक्ट्रिकल एनर्जी के तौर पर उपयोग कर सकेंगे। यह अध्ययन जर्नल नेचर कम्युनिकेशंस में प्रकाशित हुई थी।

You May Also Like

English News