इस तरह जानिए क्या है शादी करने का सही समय!

शादी जीवन का सबसे महत्पूर्ण निर्णय होता है. अपने पार्टनर के साथ एक खुशहाल जीवन बिताने के लिए शादी करने से पहले कुछ बातों को ध्यान में रखना बेहद जरूरी होता है. इसलिए शादी करने से पहले खुद से ये सवाल जरूर कर लें कि आप शादी की जिम्मेदारियां उठाने के लिए कितने तैयार हैं? हम आपको ऐसी ही कुछ बातें बता रहे हैं जिनकी मदद से आप ये जान सकेंगे की शादी के लिए आप कितने तैयार हैं. आइए जानें आपको कब करनी चाहिए शादी…

-जीवन में करियर और आर्थिक रूप से सफलता प्राप्त करने पर आप शादी करने का निर्णय ले सकते हैं. शादी करते समय ये ना सोचें कि आपका पार्टनर कितना कमाता है बल्कि इस बात पर ध्यान दें कि जीवन में आप अपनी आर्थिक जरूरतों को पूरा करने के कितने सक्षम हैं. ताकि समय पड़ने पर आप अपनी फैमिली का सहारा बन सकें.

-अगर किसी दोस्त या व्यक्ति के प्रति आपके दिल में प्यार की भावना पनप रही है और आपको विश्वास है कि यही वो शख्स है जिसके साथ आप अपना जीवन गुजार सकते हैं. साथ ही आप दोनों एक दूसरे को अच्छी तरह से समझते हैं और आपको अपनी पसंद पर पूरा विश्वास है तो आप शादी करने का निर्णय ले सकते हैं.

-अच्छा या बुरा, जीवन में हर शख्स का अतीत होता है और अतीत को अतीत समझ कर भुला देना ही बेहतर होता है. जब आपको खुद पर यकीन हो जाए कि आप अपने अतीत के रिश्तों को पूरी तरह से पीछे छोड़ कर जीवन में आगे बढ़ चुके हैं और जिसे आप प्यार करते हैं उसे दिल से अपना चुके हैं तो आप शादी करने का निर्णय ले सकते हैं. लेकिन शादी से पहले अपने जीवन से जुड़ी जरूरी बातें अपने पार्टनर के साथ जरूर शेयर करें. इससे आप दोनों के बीच प्यार और विश्वास बढ़ेगा.

 -जब आप किसी से प्यार करते हैं तो आप चाहकर भी अपने पार्टनर की खामियां नहीं देख पाते. इसलिए शादी से पहले अपने पार्टनर के बारे में अपने परिवार और दोस्तों से सलाह जरूर कर लें. क्योंकि परिवार और करीबी लोग आपका सपोर्ट सिस्टम होते हैं और वो आपका अच्छा देखते हुए ही आपके लिए जीवनसाथी चुनेंगे.

-जब आपको इस बात का एहसास हो जाए कि आप शादी के लिए बिल्कुल तैयार हैं और आपने अपने जीवनसाथी के रूप में एक सही व्यक्ति का चयन किया है तो आप बिना कुछ सोचे समझें शादी कर सकते हैं.

-अगर आपको यकीन हो जाए कि आप जीवन में हर तरह की परिस्थितियों का सामना कर सकते हैं. आप मैच्योर हैं, चीजों को सही ढंग से समझते हैं. तो आप शादी कर सकते हैं. लेकिन शादी करने से पहले इस बात का ध्यान जरूर रखें कि शादी के बाद आपका फैसला सिर्फ आपका नहीं होगा बल्कि इसका असर दो परिवारों पर पड़ेगा. आपको कई तरह से खुद को स्थिति के अनुसार एडजस्ट करना पड़ सकता है. अगर आप खुद को इन सब करने के सक्षम समझते हो तो आप शादी के लिए तैयार हैं.

You May Also Like

English News