इस तरह तैयार करें घर पर मॉइश्चराइजर और त्वचा की नमी को रखें बरकरार

ज्यादातर लोगों की स्किन रूखी और बेजान हो जाती है जिसके लिए वे कई तरह के अलग-अलग ब्रांड के मॉश्चराइजर का इस्तेमाल करते हैं लेकिन कई बार इनसे त्वचा को नुकसान हो जाता है इसलिए आज हम आपको बताएंगे कि आप घर पर ही मॉश्चराइजर किस तरह तैयार कर सकते है.इस तरह तैयार करें घर पर मॉइश्चराइजर और त्वचा की नमी को रखें बरकरारजानिए क्या है पेट्रोलियम जेल के फायदे

रूखी त्वचा से निजात पाने के लिए आप शहद का इस्तेमाल करें इसके लिए आप प्रभावित हिस्सों पर 15-20 मिनट तक शहद लगाएं और इसे गुनगुने पानी से धो लें. इससे त्वचा की नमी बरकरार रहती है, आप हफ्ते में दो दिन इसका इस्तेमाल कर सकते हैं. आप चाहे तो तेलों का भी इस्तेमाल कर सकते है जैसे- जैतून, नारियल, जोजोबा, बेबी, कैस्टर आदि किसी भी तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं, आप नहाने से पहले दो मिनट तक शरीर की तेल मालिश करें, आप इन तेल को रात में लगाकर सो भी सकते हैं. इनसे आपकी स्किन रूखी नहीं होगी और नमी बरकरार रहेगी.

एलोवेरा जेल से भी स्किन मॉश्चराइज होती है, इसके लिए आप एलोवेरा जेल को अच्छे से मैश कर लें और त्वचा पर इसे 10-12 मिनट तक लगाएं, फिर गुनगुने पानी से इसे धो लें, आप दूसरे-तीसरे दिन में इसका प्रयोग कर सकते हैं.

loading...

You May Also Like

English News