इस तरह मिनटों में हैक हो जाता है आपका क्रेडिट कार्ड और ATM कार्ड

महज 6 Second में कोई Hacker आपके Credit और Debit Card Number, उसकी वैलिडिटी खत्म होने की जानकारी और Security Code में सेंध लगा सकता है।

इस तरह मिनटों में हैक हो जाता है आपका क्रेडिट कार्ड और ATM कार्ड

ऑटोमैटिक रूप से और सिस्टम के जरिये कार्ड की सिक्योरिटी से जुड़ी विभिन्न तरह की जानकारी एकत्रित करके और विभिन्न वेबसाइटों पर इन जानकारियों को डालकर कुछ सेकेंड के भीतर ही हैकर सिक्योरिटी संबंधी सभी आवश्यक आंकड़े जुटा सकते हैं। रिसर्चर्स का मानना है कि अनुमान लगाकर हमला करने के इस तरीके का उपयोग हाल ही में हुए टेस्को साइबर हमले में किया गया।
टीम का मानना है कि अगर आपके पास एक लैपटॉप और इंटरनेट कनेक्शन है तो यह काम बहुत ही आसान है। न्यूकासल यूनिवर्सिटी के पीएचडी के छात्र मोहम्मद अली ने कहा, ‘इस तरह के हमले से दो कमजोरियों का पता लगता है जो अपने आप में बहुत गंभीर नहीं हैं। लेकिन दोनों का इस्तेमाल अगर एक साथ किया जाए तो वे पूरे पेमेंट सिस्टम के लिए गंभीर खतरा पैदा करते हैं।’
अली ने कहा, ‘वर्तमान पेमेंट सिस्टम विभिन्न वेबसाइटों के जरिये किये जाने वाले भुगतान के कई अमान्य अनुरोधों का पता नहीं लगा पाती है।’ आईईईई सिक्योरिटी ऐंड प्राइवेसी जर्नल में प्रकाशित अध्ययन के मुताबिक चूंकि वर्तमान ऑनलाइन सिस्टम में विभिन्न वेबसाइटों के जरिये एक ही कार्ड के लिए कई अमान्य पेमेंट रिक्वेस्ट को समझने की क्षमता नहीं है, इसलिए कई वेबसाइटों के जरिये अनगिनत अनुरोध किये जा सकते हैं। हालांकि टीम ने यह पाया कि केवल वीजा नेटवर्क ही संवेदनशील है।

You May Also Like

English News