इस तरह से आप खुद ही बेच रहे हैं अपनी पर्सनल जानकारी और आपको पता भी नहीं

आपका चेहरा किस सेलिब्रिटी से मिलता है? आपका जुड़वां कौन है?
आपका कौन सा दोस्त आपकी जासूसी करता है? कौन सा दोस्त आपके लिए जान दे सकता है?कौन आपको चूमने का सपना देख रहा है? आपकी इच्छा कब होगी पूरी? आजकल साल 2018 में आपको क्या मिलेगा? काफी लोकप्रिय हो रहा है।इस तरह से आप खुद ही बेच रहे हैं अपनी पर्सनल जानकारी और आपको पता भी नहीं

Apache RR 310: ये हैं TVS की सबसे पावरफुल बाइक के खास फीचर्स

यदि आप भी फेसबुक पर इस तरह के ऐप को ट्राई करते हैं और शेयर करते हैं तो आपको सावधान रहने की जरूरत है। क्योंकि ऐसा करके आप अपने डाटा को बिकने के लिए बाजार में भेज रहे हैं। आपके पर्सनल डाटा का इस्तेमाल मार्केटिंग और विज्ञापन के लिए हो रहा है और बार आपके लिए यह खतरा भी बन सकता है। 

ऐसे बचा सकते हैं आप अपनी पर्सनल जानकारी

आपका बेशकीमती डाटा कई तरह से मार्केट में जाते हैं इनमें से प्रमुख तरीके ये दो हैं। पहला, जब आप किसी वेबसाइट पर अपने सोशल मीडिया अकाउंट से लॉगिन करते हैं और दूसरा जब आप मौज-मस्ती के लिए फेसबुक पर दूसरी साइट्स की मदद से चेक करते हैं कि आपकी शक्ल किस सेलिब्रिटी से मिलती है या फिर कौन-सा दोस्त आपसे सबसे ज्यादा नफरत करता है।

अपने अकाउंट्स से ऐसे रिमूव करें अपना डाटा

इस तरह आपका बेशकीमती डाटा मार्केट में पहुंचता है। अब सवाल है कि यदि आपने ऐसा किया है तो अब आगे क्या करना है ताकि आपका डाटा सुरक्षित रहे। तो चलिए सबसे फेसबुक पर चलते हैं। फेसबुक लॉगिन करें और सेटिंग्स में जाएं। उसके बाद बाएं तरफ दिख रहे मीनू बार में ऐप्प (Apps) पर क्लिक करें।

अब आपको उन सभी ऐप की लिस्ट दिख जाएगी जिनके पास आपका डाटा है। ऐप के नाम पर क्लिक करके आप इन्हें हटा सकते हैं। हालांकि आपका डाटा तो पहले से ही इन ऐप के पास स्टोर हो चुका है तो अब उस ऐप वाली कंपनी पर निर्भर करता है कि आपका वह कंपनी किसी के साथ शेयर करती है या नहीं। हालांकि कई कंपनियां दावा कर ही है वे आपका डाटा स्टोर नहीं करती हैं।

 
loading...

You May Also Like

English News