इस तरह से बनाइये मूंगफली-सूजी का हलवा….

सूजी के हलवे से भी टेस्टी और मजेदार मूंगफली सूजी का हलवा बनाया जा सकता है. इसे बनाने के लिए 80 ग्राम सूजी, 200 ग्राम चीनी, 80 ग्राम भुने हुए मूंगफली, 80 ग्राम घी, 2 से 3 टेबल स्पून किशमिश, 10 से 12 काजू, 10 से 12 बादाम, 5 इलाइची की जरूरत पड़ेगी. सबसे पहले मूंगफली का पेस्ट बनाइए, मिक्सर जार में भुने मूंगफली के दाने और ¼ कप पानी डाल कर बारीक़ पेस्ट बना लीजिए. बादाम लम्बाई में काट लीजिए. कुछ काजू को 6 से 7 टुकड़े करते हुए काट लीजिए और बाकि को 2 टुकड़ो में गार्निशिंग के लिए काट कर रख दीजिए. इलायची को छील कर पाउडर बना लीजिए. किशमिश के डंठल तोड़ कर धो लीजिए.इस तरह से बनाइये मूंगफली-सूजी का हलवा....अब घर पर ही ट्राई कीजिये नेपाल की ये पसंदीदा डिश ‘सेल रोटी’, जानिए रेसिपी

अब गैस जला कर पैन गरम कीजिए और इसमें आधा घी डाल दीजिए. घी गर्म होने पैन में सूजी डाल दीजिए. कलछी की मदद से सूजी को गोल्डन ब्राउन होने तक चलाते रहे. गोल्डन ब्राउन होने पर गैस बंद कर दीजिए. भुनी हुई सूजी को अलग प्लेट में निकाल ले. पैन में 2 टेबल स्पून घी डाल दीजिए. गर्म घी में मूंगफली का पेस्ट डाल दीजिए और इसे कलर बदलने तक चलाते रहे. इसे मध्यम आंच में भुने. मूंगफली के पेस्ट से घी अलग होने पर पेस्ट भूनकर तैयार है. इसे मूंगफली के पेस्ट में भून कर रखी हुई सूजी डाल कर मिक्स करे. 2 कप पानी और चीनी भी डाल कर इसे मिक्स कर दीजिए. हलवे को धीमी और मध्यम आंच पर सूजी के पानी को सोख कर फूल जाने तक पकने दीजिए.

सूजी में उबाल आने के बाद कटे हुए थोड़े से काजू, बादाम, किशमिश और इलायची पाउडर हलवे में डाल कर मिला दीजिए और हलवे को गाढ़ा होने तक पका लीजिए. इसके बाद एक चम्मच घी डाल कर मिक्स करे. इसे एक प्लेट में निकाल दीजिए. गार्निश करने के लिए घी, बारीक़ कतरे हुए काजू और बादाम डाल कर गार्निश करे.

You May Also Like

English News