इस दशहरा गाड़ियां ही नहीं दिल्ली के जाम में भी मिलेगी भारी छूट, ये पांच परियोजनाएं देंगी राहत

हर साल दशहरे के मौके पर लोगों को गाड़ियों पर भारी छूट मिलती है। छूट की वजह से लोग जमकर गाड़ियां खरीदतें हैं। नतीजा केवल दशहरे में ही दिल्ली की सड़कों पर लगभग साल भार खरीदे जाने वाले वाहनों के बराबर का भार बढ़ जाता है। यही वजह है कि दिल्ली का जाम लाइलाज होता जा रहा है। हालांकि इस बार सरकार की योजना लोगों को गाड़ियों पर मिलने वाली छूट के साथ दिल्ली के जाम से भी कुछ छूट देने की है।हर साल दशहरे के मौके पर लोगों को गाड़ियों पर भारी छूट मिलती है। छूट की वजह से लोग जमकर गाड़ियां खरीदतें हैं। नतीजा केवल दशहरे में ही दिल्ली की सड़कों पर लगभग साल भार खरीदे जाने वाले वाहनों के बराबर का भार बढ़ जाता है। यही वजह है कि दिल्ली का जाम लाइलाज होता जा रहा है। हालांकि इस बार सरकार की योजना लोगों को गाड़ियों पर मिलने वाली छूट के साथ दिल्ली के जाम से भी कुछ छूट देने की है।     इसके लिए दिल्ली में निर्माणाधीन सात परियोजनाओं को 31 मार्च 2019 तक पूरा करने की समय-सीमा निर्धारित की गई है। इनमें से यातायात से जुड़ी पांच प्रमुख परियोजनाएं इसी वर्ष अक्टूबर 2018 में पड़ने वाले दशहरे के दौरान पूरी कर ली जाएंगी। माना जा रहा है कि इससे दिल्ली के प्रमुख मार्गों पर लगने वाले जाम से काफी राहत मिलेगी। सबसे ज्यादा राहत एयरपोर्ट जाने वालों को मिलेगी। आइए पूरी होने वाली परियोजनाओं पर डालते हैं एक नजर..   14 लेन के नेशनल हाईवे-9 पर बने अहम फ्लाईओवर का हिस्सा धंसा यह भी पढ़ें सिग्नेचर ब्रिज परियोजना  यह परियोजना हर हाल में 31 अक्टूबर तक पूरी की जाएगी। इसका काम अंतिम चरण में है। इसके पूरे होने से दिल्ली सहित आसपास के पड़ोसी राज्यों को भी लाभ मिलेगा। हरियाणा से दिल्ली होकर उत्तर प्रदेश आने जाने वाले लोगों को भी जाम से निजात मिलेगी। यह ब्रिज 10 साल से यमुना पर वजीराबाद में बन रहा है। परियोजना पर काम कर रहे दिल्ली पर्यटन एंव परिवहन निगम का कहना है कि अब काम को लेकर कोई रुकावट नहीं है। काम तेजी से चल रहा है। जिसे हर हाल में 31 अक्टूबर तक पूरा कर लिया जाएगा।   दिल्ली में बढ़ते प्रदूषण की ये है बड़ी वजह, SC ने सरकार दिया 6 हफ्ते का समय, मांगी रिपोर्ट यह भी पढ़ें नोएडा लिंक रोड पर फ्लाईओवर का काम अंतिम चरण में  दिल्ली की जनता के लिए खुशी की बात यह है कि नोएडा लिंक रोड पर मयूर विहार फेज-एक के सामने बनाया जा रहा फ्लाईओवर 31 अक्टूबर तक शुरू कर दिया जाएगा। यह फ्लाईओवर बन कर लगभग तैयार है। इसका लाभ नोएडा से अक्षरधाम की तरफ जाने वाले वाहनों को मिलेगा।   भूख से बच्चियों की मौत का रहस्य गहराया, संदेह में मददगार, कमरे से मिली कीटनाशक दवाएं यह भी पढ़ें माह के अंत तक मिलेगा बाहरी रिंग रोड पर फ्लाईओवर  अगस्त के अंत तक जनता को एक और परियोजना मिलने जा रही है। बाहरी रिंग रोड पर गोपालपुर के पास बना फ्लाईओवर माह के अंत तक जनता को समर्पित होगा। इसके शुरू होने से बाहरी रिंग रोड से गोपालपुर, बुराड़ी, संगम विहार व झड़ौदा आदि कॉलोनियों के लिए बाहरी रिंग रोड से आना-जाना आसान हो जाएगा।   एसडीएम व्यस्त, भूख से बच्चियों की मौत की जांच में हो सकती है देरी यह भी पढ़ें तीन माह में शुरू होंगे फुट ओवरब्रिज  अगले तीन माह में गोपालपुर गांव के आसपास बने दो फुट ओवरब्रिज भी जनता को समर्पित होंगे। इससे बाहरी रिंग रोड को पार करने में लोगों को मदद मिलेगी। अभी भयंकर यातायात के बीच लोग सड़क पार करते हैं। ऐसे में कई बार सड़क दुर्घटनाएं भी हो जा रही हैं

इसके लिए दिल्ली में निर्माणाधीन सात परियोजनाओं को 31 मार्च 2019 तक पूरा करने की समय-सीमा निर्धारित की गई है। इनमें से यातायात से जुड़ी पांच प्रमुख परियोजनाएं इसी वर्ष अक्टूबर 2018 में पड़ने वाले दशहरे के दौरान पूरी कर ली जाएंगी। माना जा रहा है कि इससे दिल्ली के प्रमुख मार्गों पर लगने वाले जाम से काफी राहत मिलेगी। सबसे ज्यादा राहत एयरपोर्ट जाने वालों को मिलेगी। आइए पूरी होने वाली परियोजनाओं पर डालते हैं एक नजर..

सिग्नेचर ब्रिज परियोजना

यह परियोजना हर हाल में 31 अक्टूबर तक पूरी की जाएगी। इसका काम अंतिम चरण में है। इसके पूरे होने से दिल्ली सहित आसपास के पड़ोसी राज्यों को भी लाभ मिलेगा। हरियाणा से दिल्ली होकर उत्तर प्रदेश आने जाने वाले लोगों को भी जाम से निजात मिलेगी। यह ब्रिज 10 साल से यमुना पर वजीराबाद में बन रहा है। परियोजना पर काम कर रहे दिल्ली पर्यटन एंव परिवहन निगम का कहना है कि अब काम को लेकर कोई रुकावट नहीं है। काम तेजी से चल रहा है। जिसे हर हाल में 31 अक्टूबर तक पूरा कर लिया जाएगा।

नोएडा लिंक रोड पर फ्लाईओवर का काम अंतिम चरण में

दिल्ली की जनता के लिए खुशी की बात यह है कि नोएडा लिंक रोड पर मयूर विहार फेज-एक के सामने बनाया जा रहा फ्लाईओवर 31 अक्टूबर तक शुरू कर दिया जाएगा। यह फ्लाईओवर बन कर लगभग तैयार है। इसका लाभ नोएडा से अक्षरधाम की तरफ जाने वाले वाहनों को मिलेगा।

माह के अंत तक मिलेगा बाहरी रिंग रोड पर फ्लाईओवर

अगस्त के अंत तक जनता को एक और परियोजना मिलने जा रही है। बाहरी रिंग रोड पर गोपालपुर के पास बना फ्लाईओवर माह के अंत तक जनता को समर्पित होगा। इसके शुरू होने से बाहरी रिंग रोड से गोपालपुर, बुराड़ी, संगम विहार व झड़ौदा आदि कॉलोनियों के लिए बाहरी रिंग रोड से आना-जाना आसान हो जाएगा।

तीन माह में शुरू होंगे फुट ओवरब्रिज

अगले तीन माह में गोपालपुर गांव के आसपास बने दो फुट ओवरब्रिज भी जनता को समर्पित होंगे। इससे बाहरी रिंग रोड को पार करने में लोगों को मदद मिलेगी। अभी भयंकर यातायात के बीच लोग सड़क पार करते हैं। ऐसे में कई बार सड़क दुर्घटनाएं भी हो जा रही हैं

You May Also Like

English News