इस दिवाली वजन रखना है कंट्रोल में तो आजमाएं ये 7 टिप्‍स

त्योहारों के समय में बहुत सी अच्छी और दिल खुश करने वाली चीजें होती हैं, स्वादिष्ट खाने की चीजें भी इनमें से एक हैं। इन स्वादिष्ट पकवानों के बारे में सोचते ही हमारी लार टपक पड़ती है! इसलिए त्योंहारों के इस समय में अपने आपको इन स्वादिष्ट पकवानों से दूर रख पाना वाकई में मुश्किल है।

इस दिवाली वजन रखना है कंट्रोल में तो आजमाएं ये 7 टिप्‍स

आपने देखा होगा कि त्‍योहारों के समय बहुत से लोंगो का वजन बड़ी तेजी के साथ बढ़ जाता है। यदि आप चाहते हैं कि इस समय आपका वजन नहीं बढ़े तो आपको कुछ हैल्दी डाइट टिप्स अपनानी होंगी।

ये भी पढ़े: लडकियों के इन 6 गुणों से पुरूष को हो जाता है प्‍यार, जानें क्‍या हैै खास

हम त्योंहारों के इन दिनों में भी हैल्दी डाइट टिप्स अपनाकर वजन बढ़ने से रोक सकते हैं। यदि आप भी ऐसा ही चाहते हैं कि दिवाली के इस सीज़न में आपका वजन नहीं बढ़े तो आपको भी कुछ ऐसी ही टिप्स अपनानी होंगी। आइये हम आपको बताते हैं हैल्दी डाइट टिप्स!

टिप 1 आप त्योंहार से पहले कम कैलोरी लेना शुरू करें ताकि त्योंहारों के समय यदि थोड़ा ज्यादा खाना भी हो जाये तो वजन नहीं बढ़े। 

टिप 2 आपको ध्यान रहे कि आप क्या खा रहे हैं और कितना खा रहे हैं। चाहे कितना ही स्वादिष्ट व्यंजन हो ज्यादा खाने से बचें।

टिप 3 ऐसे समय में ऑफिस में भी मिठाइयाँ मिलती है या टीम लंच भी होते हैं। ऐसे में ध्यान रखें कि आप ऑफिस में कितना खाना और कितनी मिठाइयाँ खा रहे हैं।

टिप 4 आप एक या दो मिठाइयाँ या ज्यादा कैलोरी वाली चीजें ले सकते हैं और बाकी फ़ेस्टिव सीज़न में बनी अन्य हैल्दी डिश ले सकते हैं।

टिप 5 ध्यान रहे कि आप छोटे हिस्सों में दिन में 4-5 बार खाएं बजाय कि एक बार में ही जमकर खाने के। एक साथ ज्यादा खाने से वजन बढ़ता है।

टिप 6 पानी भरपूर मात्रा में पियें, इससे भूख का एहसास कम होगा। साथ ही फल और सब्जियाँ भी खाएं ताकि अपच ना हो।

टिप 7 फ़ेस्टिव सीज़न में इन हैल्दी डाइट टिप्स को अपनाने के साथ ही व्यायाम ज़रूर करें, जैसे जॉगिंग, दौड़ आदि।

You May Also Like

English News