इस दीवाली पर जरुर ट्राई करे ये स्पेशल मिठाई…

हलवा नाम ही सुनकर ही मुंह में पानी आ जाता है। ‌फेस्टिवल सीजन है और दीपावली भी आने वाली है। इस दीपावली आप घर में मूंगफली का हलवा बनाकर इस त्योहार की मिठास बढ़ा सकते हैं। इस दीवाली पर जरुर ट्राई करे ये स्पेशल मिठाई...

सामग्री-
भुने छिले मूंगफली के दाने – 100 ग्राम(आधा कप)
घी- 1/4 कप
मावा – 100 ग्राम ( आधा कप )
चीनी – 150 ग्राम ( 3/4 कप )
काजू और बादाम – ( 4-4, काट लें)
किशमिश – 15-20 (डंठल तोड़ लें)
पिस्ते – 7-8 (पतले पतले काट लीजिए)
छोटी इलाइची – 4-5 (छील कर कूट लें) 

विधि-
मूंगफली के छिले हुए दाने 3-4 घंटे के लिये पानी में भिगो दें। पानी से दानों को निकालें और बिना पानी डाले या आवश्यकता हो तो 2-3 टेबल स्पून पानी डालकर, हल्का दरदरा पीस लें।

कढ़ाई में 2 टेबल स्पून घी डाल कर गरम करें। घी में मूंगफली के दाने का पेस्ट डालकर भूनें। जैसे ही अच्छी महक आने लगे या मूंगफली पेस्ट कढ़ाई से चिपकना बंद कर दे। गैस बंद कर दें।

अब कढ़ाई में मावा डालकर, हल्का ब्राउन होने तक लगातार भूने। हल्का ब्राउन होने पर गैस बंद कर दें। मावे को प्याली में निकाल लीजिये।

किसी बर्तन में चीनी को निकालिए, चीनी की मात्रा के बराबर पानी (150 ग्राम चीनी में, 150 ग्राम पानी) लेकर चीनी में मिलाइए। चीनी घुलने तक इस मिश्रण को पकाएं। बचे हुये सारे मेवे और इलाइची चाशनी में मिला दे।

अब भुने हुए पेस्ट में चाशनी मिलाए और 4-5 मिनिट तक पकाएं। मूंगफली के दाने का हलवा तैयार है। अब हलवे को प्याले में निकालिए और मेवे डालकर सजाएं।

You May Also Like

English News