इस देश पर कब्ज़ा करना चाहते थे ट्रम्प

अमेरिका ने पिछले साल वेनेजुएला पर प्रतिबंध लगाया था. जहां पर  अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने ओवल ऑफिस में वेनेजुएला पर प्रतिबंध लगाने को लेकर हुई एक बैठक के अंत में अपने शीर्ष सहयोगियों से एक अजीब सा सवाल पूछकर सबको हैरानी में  डाल दिया था. यहाँ पर राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा था कि अमेरिका वेनेजुएला पर कब्जा क्यों नहीं कर लेता है.अमेरिका ने पिछले साल वेनेजुएला पर प्रतिबंध लगाया था. जहां पर  अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने ओवल ऑफिस में वेनेजुएला पर प्रतिबंध लगाने को लेकर हुई एक बैठक के अंत में अपने शीर्ष सहयोगियों से एक अजीब सा सवाल पूछकर सबको हैरानी में  डाल दिया था. यहाँ पर राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा था कि अमेरिका वेनेजुएला पर कब्जा क्यों नहीं कर लेता है.  ट्रम्प के इस सवाल के बाद अधिकारियों ने ट्रंप को इस विचार को छोड़ देने के बारे में कई बार सुझाव दिया था हालांकि लंबे समय तक उनके मन में यह विचार उठता रहा. ट्रंप के इस सुझाव से तत्कालीन विदेश मंत्री रेक्स टिलरसन और राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार एच आर मैकमास्टर समेत बैठक में मौजूद अन्य सभी अधिकारी अचम्भित रह गए थे.   इस मामले में एक अधिकारी ने नाम गोपनीय रखने की शर्त पर कहा कि ट्रंप ने बैठक के अंत में अपने शीर्ष सहयोगियों से रूबरू होते हुए कहा था कि क्षेत्रीय सुरक्षा को खतरे में डालने वाले वेनेजुएला पर जब कोई समाधान नहीं निकल रहा है तो अमेरिका उस अशांत देश पर कब्जा क्यों नहीं कर लेता बैठक की जानकारी रखने वाले एक वरिष्ठ प्रशासनिक अधिकारी ने इस गोपनीय बातचीत का खुलासा किया है.

ट्रम्प के इस सवाल के बाद अधिकारियों ने ट्रंप को इस विचार को छोड़ देने के बारे में कई बार सुझाव दिया था हालांकि लंबे समय तक उनके मन में यह विचार उठता रहा. ट्रंप के इस सुझाव से तत्कालीन विदेश मंत्री रेक्स टिलरसन और राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार एच आर मैकमास्टर समेत बैठक में मौजूद अन्य सभी अधिकारी अचम्भित रह गए थे. 

इस मामले में एक अधिकारी ने नाम गोपनीय रखने की शर्त पर कहा कि ट्रंप ने बैठक के अंत में अपने शीर्ष सहयोगियों से रूबरू होते हुए कहा था कि क्षेत्रीय सुरक्षा को खतरे में डालने वाले वेनेजुएला पर जब कोई समाधान नहीं निकल रहा है तो अमेरिका उस अशांत देश पर कब्जा क्यों नहीं कर लेता बैठक की जानकारी रखने वाले एक वरिष्ठ प्रशासनिक अधिकारी ने इस गोपनीय बातचीत का खुलासा किया है.

You May Also Like

English News