इस फूल की ब्लू चाय ग्रीन टी को भी देती है मात, जानिए इसके फायदे….

अगर आप दिनभर की भागदौड़ के बाद काफी थकानमहसूस करते हैं तो आपको इस खास फूल के बारे जरूर जानकारी रखनी चाहिए। अपराजिता नाम का ये फूल देखने में जितना सुंदर है उतने ही इसके औषधीय फायदे भी हैं।

पतलेपन से हैं परेशान तो इस फल को शामिल करे डाइट में, देखे लाभ..इस फूल की ब्लू चाय ग्रीन टी को भी देती है मात, जानिए कई फायदे....तकिये का इस्तेमाल करने से पहले जाने ले ये बात…

मूड फ्रेश करती है इसकी चाय
लोग दिनभर की थकान मिटाने के लिए अपराजिता फूल से बनी चाय का इस्तेमाल करते हैं। इस फूल से बनी चाय न सिर्फ थकान मिटाती है बल्कि आपके स्वस्थ्य को भी बनाए रखती है। इसे बनाने के लिए आप पानी गर्म करके उसमें एक चम्मच चीनी और एक फूल डाल दें। आप देखेंगे कि पानी का रंग बदल गया है और स्वाद में भी ये किसी भी ग्रीन टी को मात देगी। 

खाने में रंग बदलने के लिए इस्तेमाल
रंगबिरंगे चावल बनाने हो या फिर खाने का कलर चेंज करना हो इस फूल का इस्तेमाल किया जा सकता है। इसके लिए इस फूल को सूखाकर इसका पाउडर बना लें। अब जिस भी खाने का आपको रंग बदलना हो उसमें एक चम्मच इस पाउडर को मिला दें। आप देखेंगे कि खाने का रंग बदल गया है। 

शरबत बनाने के लिए इस्तेमाल
अपराजिता के फूलों को सूखाकर इसका पाउडर बना लें। शरबत बनाते समय आप एक चम्मच इस फूल का पाउडर चीनी के साथ पानी में मिला दें। चीनी और पाउडर को अच्छी तरह मिलाए। आप देखेंगे कि पानी का रंग नीला हो गया है। अगर आप शरबत का रंग गुलाबी करना चाहते हैं तो इसमें एक नींबू भी निचोड़ लें। नींबू डालने से इसका रंग और बदल जाएगा। 

खूबसूरती बढ़ाने के लिए
अपराजिता पौधे की जड़ को अक्सर त्वचा पर लेप बनाकर प्रयोग किया जाता है और इससे चेहरे की चमक बढ़ती है। 

 

You May Also Like

English News