इस बदलते मौसम में बिना बीमार पड़े इस तरह ले सर्दियों का मज़ा

बदलता मौसम अपने साथ बीमारियां लेकर आता है. हल्की ठंड के साथ बीमारियां दस्तक देने लगी हैं. विशेषज्ञों के अनुसार इस मौसम में इम्युनीटी की कमी होने लगती है, इसलिए शरीर को देखभाल की ज्यादा ज़रूरत होती है. आप और आपका परिवार इन बीमारियों से बचा रहे, इसके लिए अपनाएं ये नुस्खें.इस बदलते मौसम में बिना बीमार पड़े इस तरह ले सर्दियों का मज़ा#सावधान: आपका पसंदीदा तकिया इस तरह से आपको कर सकता है बीमार…

सर्दियों के दौरान अपने आहार में अश्वगंधा, आमला, तुलसी, त्रिफला, च्यवनप्राश, इत्यादि जैसे जडीबूटियां को शामिल करें. इन्हें चाय के रूप में भी शामिल किया जा सकता हैं. ये जड़ी बूटियां हमारे शरीर में रोग प्रतिरोधी क्षमता को बढ़ाने में मदद करता हैं.

सर्दियों के दौरान इम्युनिटी में सुधार करने के लिए तेल के बाद गर्म पानी का स्नान करना बहुत ही लाभकारी होता हैं. इसके लिए गर्म पानी में कुछ मात्रा में नमक या इलाइची, तुलसी या रोजमेरी के तेल को भी मिला सकते हैं.

आयुर्वेद में प्रतिदिन आत्म-मालिश इम्युनिटी को बढाने की सबसे अच्छी विधि मानी गई हैं. तिल या सूर्यमुखी का तेल (गर्म तेल) जैसे तेलों का उपयोग करने से मांसपेशियों को मजबूती मिलती हैं और रक्त संचार में भी बढ़ोतरी होती हैं.

जीरा, हल्दी, धनियाँ, अदरक और काली मिर्च जैसे मसाले आप अपने आहार में रोजाना नियमित रूप से जोड़ सकते हैं. यह सर्दी और फ्लू की घटना को रोकने में मदद करेगा, क्योंकि इन मसालों में हानिकारक संक्रमण से पैदा होने वाले बैक्टीरिया से लाड़ने की क्षमता होती हैं.

सर्दियों में गर्म और हल्का भोजन करना इम्युनिटी बढ़ाने का सबसे अच्छा तरीका माना जाता हैं. मौसम परिवर्तन के समय हल्का एवं गर्म भोजन करना इम्युनिटी को एक स्तर ऊपर ले जाता हैं.

ठंडा खाना एवं ठंडा पेय पदार्थ पाचन के रस के प्रभाव को कम करता हैं, जिससे विषाक्त पर्दार्थो के निर्माण में वृद्धि होती हैं.  इस मौसम के दौरान इम्युनिटी में सुधार के लिए ठंडे खाद्य पदार्थ और पेय पदार्थ बंद कर दें.

loading...

You May Also Like

English News