इस बात का संकेत देता है नारियल का खराब निकलना

अक्सर हमे ये देखने को मिल जाता है कि जब हम पूजा करते है या फिर मंदिर में जाकर नारियल चढ़ाते है तो इस दौरान कई बार नारियल ख़राब निकल जाता है जिससे हमारा मन निराश हो जाता है और हम चिंतित होने लगते है. लेकिन क्या आप ये जानते है कि नारियल का ख़राब निकलना अशुभ नहीं बल्कि अच्छा माना जाता है तो आप हैरान हो सकते है. जी हाँ ये सच है में मंदिर में पूजा के लिए चढ़ाये जाने वाला नारियल अगर अंदर से ख़राब निकलता है तो उसे शुभ माना जाता है.

विद्वानों के अनुसार पूजा में चढ़ाया गया नारियल के खराब निकलने का मतलब अशुभ नहीं होता, बल्कि इसके पीछे ईश्वर का यह संकेत है. कहा गया है कि नारियल का ख़राब निकलना मतलब ईश्वर ने आपकी प्राथना सुन ली है और उन्होंने आपका चढ़ाया हुआ प्रसाद भी ग्रहण कर लिया है. नारियल का ख़राब निकलने का मतलब ये माना गया है कि जिस मनोकामना के लिए पूजा की गई है वह अवश्य पूरी होगी.

यही नहीं बल्कि आप इस दौरान भगवान से जो भी मांगते है वह आपको जरूर देते है. हां अगर आपका नारियल सही निकलता है तो आप उसे सभी लोगों के बीच प्रसाद के रूप में बांट दे, नारियल को जितने लोगों के बीच प्रसाद के रूप में देते है तो ये उतना ही शुभ माना जाता है साथ ही आपकी हर मनोकामना पूरी होती है. इसलिए जब भी आपका चढ़ाया हुआ नारियल ख़राब निकले तो आप निराश होने के बजाय खुश हो जाये.

You May Also Like

English News