…इस बड़ी वजह से दुनिया भर में 13 तारीख के शुक्रवार को माना जाता है अशुभ

शुक्रवार अगर 13 तारीख को हो तो उसे अशुभ माना जाता है. ये मान्यता खासकर भारत में नहीं, बल्कि पश्चिमी देशों में है. आपको बता दें कि 13 को लेकर एक खास डर कुछ लोगों में होता है....इस बड़ी वजह से दुनिया भर में 13 तारीख के शुक्रवार को माना जाता है अशुभयहां सीवर उगल रहे सोना, अब तक 43 किलो सोना और 3 टन चांदी बरामद

पश्चिमी देशों में कई होटल में इसी डर की वजह से रूम नंबर-13 नहीं होता, वहीं कई ऊंची इमारत में 13वां फ्लोर नहीं रखा जाता है. यानी 12वें के बार सीधे 14वां नंबर रखा जाता है.

इस अंधविश्वास को अंग्रेजी के एक खास शब्द से जाना जाता है, जो है- paraskevidekatriaphobia. एक रिपोर्ट के मुताबिक, 13 को लेकर डर इतना है कि इस दिन कई लोग फ्लाइट से ट्रैवल करना पसंद नहीं करते. इससे इस दिन हवाईसफर सस्ता हो जाता है.   

हालांकि, 13 के अशुभ होने के पीछे जड़ बहुत पुरानी है. बाइबल में इसका जिक्र बताया जाता है. दूसरी ओर, शुक्रवार को भी अशुभ मानते हैं. इसकी वजह से 13 और शुक्रवार मिलकर डरावने अशुभ दिन में बदल जाते हैं. जीसस को शुक्रवार को ही सूली पर चढ़ाया गया था. 13 तारीख के शुक्रवार को लेकर एक कनेक्शन ये भी है कि 13 अक्टूबर 1307 को फ्रांस में एक बड़ी दुर्घटनाहुई थी.

एक ब्रिटिश वेबसाइट के मुताबिक, इंग्लैंड के एक मेडिकल जर्नल में एक स्टडी प्रकाशित हुई थी. 1993 की इस स्टडी में बताया गया था कि 13 तारीख के शुक्रवार को दुर्घटनाएं बढ़ी हैं. लेकिन बाद में इसके लेखक ने कहा था कि वह सिर्फ मजे के लिए था.

 

You May Also Like

English News