इस मामले में पाकिस्तान से काफी पीछे है भारत….

यूं तो मोबाइल इंटरनेट के मामले में भारत अपने पडोसी मुल्कों जैसे पाकिस्तान, नेपाल, म्यांमार और श्रीलंका से भी पीछे है लेकिन अधिक जनसंख्या वाले देशों में डाउनलोड की स्पीड में सुधार के मामले में भारत को दूसरा स्थान प्राप्त हुआ है. ओक्ला द्वारा हाल ही में जारी की गयी एक रिपोर्ट में इस बात की जानकारी सामने आई है. इस रिपोर्ट की मानें तो, पिछले साल भारत में मोबाइल इंटरनेट की स्पीड में 42.4 फीसदी का इजाफा देखने को मिला है. जिसके बाद देश में औसत इंटरनेट स्पीड 8.80 एमबीपीएस पहुँच गयी है.इस मामले में पाकिस्तान से काफी पीछे है भारत....

हालांकि, भारत यहां भी पाकिस्तान से पीछे ही है क्योकि इस मामले में पहला स्थान पाकिस्तान का ही है. ओक्ला की इस रिपोर्ट में कहा गया है कि पाकिस्तान में नवंबर 2016 से नवंबर 2017 के बीच 56.2 फीसदी की बढ़ोत्तरी देखने को मिली. वहीं औसत स्पीड भी 13.08 एमबीपीएस रहीं. इस लिस्ट में तीसरा नंबर ब्राजील का नाम आता है. जहां मोबाइल इंटरनेट की स्पीड 27.6 फीसदी बढ़ी और इंटरनेट की स्पीड भी 16.25 एमबीपीएस दर्ज की गयी.

ओक्ला की इस रिपोर्ट के मुताबिक ब्रॉड बैंड स्पीड में सुधार के मामले में भारत अव्वल रहा है. साल 2017 के दौरान भारत में ब्रॉड बैंड की स्पीड में 77 फीसदी की बढ़ोत्तरी दर्ज की गयी. इसकी औसत स्पीड 18.82 Mbps रहीं.

 

You May Also Like

English News