इस मासूम बच्ची के लिए फिर इमोशनल हुए विराट-शिखर…

भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली और साथी खिलाडी शिखर धवन एक मासूम बच्ची का वीडियो देख कर भावुक हो गए है. भावुक होकर उनसे रहा नहीं गया और उन्होंने अपने मन की बात अपने इस्टाग्राम पर शेयर की. विराट और शिखर ने एक ऐसा वीडियो देखा जो सोशल मिडिया पर काफी वायरल हो रहा है .इस मासूम बच्ची के लिए फिर इमोशनल हुए विराट-शिखर...Big News: कानपुर ग्रीनपार्क स्टेडियम की काटी गयी बिजली, जानिए क्यों?

इस वीडियो में एक बच्ची होमवर्क कर रही है उनको होमवर्क एक महिला करा रही है जो गिनती सिखाते हुए बच्ची को गलत पढ़ने पर पीटती है, वह बच्ची बार-बार उस महिला से प्यार से पढ़ाने की गुहार लगा रही है लेकिन वो औरत फिर भी उसे मारती है. महिला की कोशिश है की वो बच्ची जल्दी से गीनती सिख जाये और उसका काम ख़तम ,लेकिन बच्चे है वो धीरे धीरे ही सीखते है ये बात उस औरत को कौन समझाए .

इस वीडियो को देख कर शिखर को रहा नहीं गया और उन्होंने लिखा कि-अबतक मैंने जितने भी वीडियो देखे हैं, उनमें से यह सबसे ज्यादा परेशान करने वाला है. पैरेंट के तौर पर हमारा यह विशेषाधिकार है कि हम अपने बच्चों को आगे बढ़ाएं. मुझे बहुत बुरा लगा कि वह महिला भावनात्मक, मानसिक और शारीरिक रूप से बच्ची को प्रताड़ित (गाली) कर रही है, ताकि वह जल्दी ही 5 तक की गिनती सीख जाए.

विराट ने भी इंस्टाग्राम पर यह पोस्ट शेयर कर इसे दर्दनाक बताया है. उन्होंने लिखा है- बच्ची के दर्द और क्रोध का ख्याल नहीं रखा गया. पढ़ाने के ‘इगो’ का इतना जोर है कि इसके आगे दयाभाव दिखता ही नहीं. यह चौंकाने वाला है. बच्चे को कभी भी धमकाकर सिखाया नहीं जा सकता.

इसीलिए बच्चो को पढ़ाने के लिए सरकार ने बालविकास पर जोर दिया है जिसमे शिक्षक को बताया जाता है कि बच्चो को कैसे पढ़ाया जाता है. यदि बच्चा नहीं सिख पा रहा है तो ऐसी दूसरी विधि है इसमें जिस बच्चे का इंट्रेस हो उसी विधि के द्वारा पढ़ाया जाये. जैसे खेल -खेल विधि ,लर्न बॉय फन, संगीत विधि, ऐसी और भी विधि है जिससे बच्चो को पढ़ाया जाता है, बच्चे को कभी भी मार पीटकर नहीं पढ़ाया जा सकता है. बहुत गलत परिणाम देखने को मिले है. विराट और शिखर ने ये विडियो देखा तो भावुक हो गए.

You May Also Like

English News