इस मुस्लिम देश के नोटों पर छपी है भगवान गणेश की प्रतिमा…

क्या आप किसी ऐसे देश के बारे में जानते है जहाँ नोटों पर गणेश जी की तस्वीर छपती हो..? शायद नहीं, लेकिन आज हम जिस देश के बारे में आपको बताने जा रहे है वहां नोटों पर गणेश जी की तस्वीर छपती है. जी हाँ, और वह देश भारत में नहीं बल्कि भारत से बाहर है. जी हम बात कर रहे है दुनिया के सबसे बड़े मुस्लिम देश की जिसका नाम है इंडोनेशिया. इंडोनेशिया में नोटों पर गणेश जी की तस्वीर छापी जाती है जो बहुत ही शानदार होती है.इस मुस्लिम देश के नोटों पर छपी है भगवान गणेश की प्रतिमा...

इंडोनेशिया में कई ऐसे लोग है जो इस्लाम धर्म को मानते है हिन्दुओं की बात करें तो वहां केवल 3 फीसदी हिन्दू है लेकिन फिर भी वहां नोटों पर गणेश जी की तस्वीर छपती है. अब ऐसा क्यों होता है वो भी हम आपको बताते है. जी दरअसल में इंडोनेशिया में गणेश को लोग शिक्षा, कला और विज्ञान का देवता मानते है और इसी वजह से वहां के नोटों में गणेश की तस्वीर छपवाई जाती है.

इंडोनेशिया की करंसी को रूपियाह कहते है यहाँ पर 20 हजार के नोट पर भगवान गणेश की फोटो छपवाई जाती है जो वाकई में अद्भुत है. इस नोट में सामने गणेश जी की तस्वीर होती है और पीछे क्लासरूम की तस्वीर. गणेश जी के पहले इंडोनेशिया के नोटों पर पहले शिक्षा मंत्री की हजर देवांत्रा की भी तस्वीर लगाई जाती थी जिन्हे आजादी के नायकों में से एक माना जाता था.

इंडोनेशिया में जो फेमस टूरिज्म है वहां पर भी हिन्दुओं के देवता अर्जुन और कृष्ण की मूर्ति लगी हुई है साथ ही एक घटोत्कच की भी प्रतिमा है जो ये साबित करती है कि इंडोनेशिया के लोग हिन्दू धर्म को कितना मानते है, और कितना सम्मान करते है.

You May Also Like

English News