इस मौसम में होने वाली बीमारियों के लिए ‘अमृत’ है तुलसी, जानिए ये लाभ

रहना है फिट एंड फाइन, तो आजमाइए ये योग बदल जाएगी जिंदगीआयुर्वेद में तुलसी के पौधे के हर हिस्से को अच्छे स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद बताया गया है। इसकी जड़ से लेकर बीज तक व्यक्ति को निरोग रखने में मदद करता है। उल्टी एवं दस्त होने पर तुलसी का सेवन काफी लाभप्रद होता है। सी. डाइटिशियन हिमांशी शर्मा तुलसी के ऐसे ही कुछ फायदों के बारे में बता रही हैं। आइए जानते हैं…इस मौसम में होने वाली बीमारियों के लिए 'अमृत' है तुलसी, जानिए ये लाभरहना है फिट एंड फाइन, तो आजमाइए ये योग बदल जाएगी जिंदगी

खांसी
तुलसी की पत्तियां चबाने से खांसी में राहत मिलती है। इन्हें अदरक व शहद के साथ मिलाकर खाने से अस्थमा, गले की सूजन, सर्दी में आराम मिलता है।

कोलेस्ट्रॉल
तुलसी शरीर में कोलेस्ट्रॉल और ब्लडप्रेशर के स्तर को नियंत्रित रखती है, जिससे हृदय संबंधी बीमारियों का खतरा कम हो जाता है।

कैंसर 
तुलसी में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट और एंटीकार्सिनोजेनिक ब्रेस्ट और मुंह के कैंसर में राहत प्रदान करते हैं। इसके सेवन से कैंसर की कोशिकाओं में वृद्धि नहीं हो पाती है।

सिरदर्द
तुलसी सिरदर्द, माइग्रेन और साइनसाइटिस में भी राहत पहुंचाती है। सिरदर्द हो, तो चाय में तुलसी की तीन-चार पत्तियां डाल दें। आराम अवश्य मिलेगा।

इम्यून सिस्टम
तुलसी की पत्तियों में विटामिन सी, कैरोटीन, कैल्शियम और फॉस्फोरस होता है। प्रतिदिन इसकी ताजी पत्तियों को खाने से इम्यून सिस्टम मजबूत होता है।

You May Also Like

English News