इस रक्षाबंधन पर घर पर बनाइये आम-नारियल की बर्फी…

घर में मिठाई बनानी है, तो इस बार ट्राई कीजिये आम-नारियल की बर्फी. इसे बनाने के लिए 2 पके आम, 2 कप नारियल सूखा पाउडर, 1 कप चीनी, 2 टेबल स्पून कॉर्न फ्लोर, 8 से 10 बारीक़ कटी हुई काजू, 10 से 12 पिस्ते बारीक़ कटे हुए ले. इसे बनाने के लिए 2 पके हुये आम को अच्छे से धो कर इसका पानी सूखा लीजिए.इस रक्षाबंधन पर घर पर बनाइये आम-नारियल की बर्फी...घर पर बनाये टेस्टी और हेल्दी मसाला दूध बनाए इस तरह…

आम को छील कर इसके पल्प को टुकड़ो को छोटे-छोटे टुकड़ो में काट लीजिए. आम के टुकड़ो को मिक्सर जार में डाल दीजिए. कॉर्न फ्लोर और चीनी डाल कर पेस्ट तैयार कर लीजिए. पैन को गैस पर रखिए और पैन में नारियल डालकर इसे मध्यम आंच पर 1 से 2 मिनिट के लिए लगातार चलाते हुए अच्छी महक आने तक भून लीजिए. नारियल भूनकर तैयार करने के बाद, इसे अलग प्लेट में निकालकर रख लीजिए. अब आम के पल्प को पैन में डाल दीजिए. आम के पल्प को अच्छा गाढा़ होने और इसका हल्का रंग बदलने तक लगातार चलाते हुए पका लीजिए.

आम का पल्प पककर तैयार होने के बाद, इसमें नारियल पाउडर डाल दीजिए. सभी चीजों को अच्छे से मिलने तक मिक्स कर लीजिए और पेस्ट को जमने की कंसिस्टेन्सी तक पका लीजिए. गैस मीडियम ही रखिए. किसी प्लेट या ट्रे में थोड़ा घी डालकर चिकना कीजिए. जैसे ही मिश्रण अच्छे से गाढ़ा हो जाए, वैसे ही गैस बंद कर दीजिए. इसे जमाने के लिए घी लगी प्लेट में बर्फी का पेस्ट को एकसार फैला दीजिए, बर्फी के ऊपर कतरे हुये काजू और पिस्ते डालकर चम्मच से दबा दीजिए तथा बर्फी को जमने रख दीजिए. लगभग 1 घंटे में बर्फी जमकर तैयार हो जाती है. जमी हुई आम नारियल बर्फी को अपने मनपसंद टुकड़ों में काट लीजिए. तैयार है आम और नारियल की बर्फी.

You May Also Like

English News