इस वजह से चैंपियनंस ट्रॉफी के फाइनल में पहुंचा था पाक, जानकर दंग रह जायेगे आप…

New Delhi: पाकिस्तान की टीम आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी 2017 के फाइनल में पहुंच गई है. इसके साथ ही इंग्लैंड का 42 साल से आईसीसी का वनडे टूर्नामेंट जीतने का ख्वाब एक बार फिर हकीकत में नहीं बदल पाया.इस वजह से चैंपियनंस ट्रॉफी के फाइनल में पहुंचा था पाक, जानकर दंग रह जायेगे आप...देखें विडियो: लड़कियां बदल रही थी कपडे, तभी वहां पहुंचे कुछ लड़के, और किया…

टॉस हारने के बाद इंग्लैंड की पूरी टीम 49.5 ओवर में महज 211 रनों के स्कोर पर ही सिमट गई. जबाव में पाकिस्तान ने 212 रनों के लक्ष्य को ओपनर फखर जमां और अजहर अली के शानदार अर्द्धशतकों की मदद से दो विकेट खोकर 37.1 ओवर में ही हासिल कर लिया.

मां को इस हालत में देख बेटे से रहा नहीं गया- और फिर जो हुआ वो चौंकाने वाला था….

इस जीत में बल्लेबाजों से अधिक पाकिस्तान के गेंदबाजों का योगदान रहा, जिन्होंने पूरे टूर्नामेंट में बल्ले से धमाका कर चुके इंग्लैंड के बल्लेबाजों को उनके ही घर में धराशायी कर दिया और वह बेहद हल्का लक्ष्य ही दे पाई. पाकिस्तान की ओर से अजहर अली ने 76, फखर जमान ने 57, बाबर आजम ने 38 और मो. हफीज ने 31* रन की इनिंग खेली. मैच के दौरान हर फील्ड में पाकिस्तानी प्लेयर्स इंग्लिश टीम पर भारी पड़े.

पहली बार PAK चैंपियंस ट्रॉफी फाइनल में 

चैम्पियंस ट्रॉफी शुरू होने के बाद पिछले 19 साल में ये पहला मौका है जब पाकिस्तान की टीम फाइनल में पहुंची है. इससे पहले वो तीन बार सेमीफाइनल पहुंचा था, लेकिन हर बार हारकर बाहर हो गया था. पाकिस्तान की टीम ने इससे पहले साल 2000, 2004 और 2009 में भी सेमीफाइनल खेला था. लेकिन तीनों ही बार उसका सफर सेमीफाइनल में हार के साथ खत्म हुआ. पाकिस्तान पहली बार इस आईसीसी टूर्नामेंट के फाइनल में पहुंचा है.

पाकिस्तान के विकेट्स

पाकिस्तान को पहला झटका 21.1 ओवर में लगा, जब फखर जमान (57) को आदिल रशिद की बॉल पर जोस बटलर ने स्टंप कर दिया. दूसरे विकेट के रूप में अजहर अली (76) आउट हुए. 32.2 ओवर में जैक बॉल ने उन्हें बोल्ड कर दिया.

इंग्लैंड की पारी 

इंग्लैंड के लिए सबसे ज्यादा रन जो रूट (46), जॉनी बेयरस्टॉ (43), बेन स्टोक्स (34) और इयॉन मोर्गन (33) ने बनाए. इंग्लैंड की ओर से दूसरे विकेट (बेयरस्टॉ – रूट) 46 रन और तीसरे विकेट (रूट – मोर्गन) 48 रन दो बड़ी पार्टनरशिप हुई. इंग्लैंड की पूरी टीम 49.5 ओवर में 211 रन पर ऑलआउट हो गई. वहीं टीम के 7 बैट्समैन मिलकर केवल 49 रन ही जोड़ सके.

इंग्लैंड के विकेट्स

इंग्लैंड की टीम को पहला झटका 5.5 ओवर में लगा. जब रुमान रईस की बॉल पर एलेक्स हेल्स (13) को बाबर आजम ने कैच कर लिया.दूसरे विकेट के रूप में जॉनी बेयरस्टो (43) आउट हुए. बेयरस्टो 16.3 ओवर में 80 रन के स्कोर पर हसन अली की बॉल पर मो. हफीज को कैच दे बैठे.

शादाब खान ने 27.3 ओवर में जो रूट (46) का विकेट लेकर इंग्लैंड को तीसरा झटका दिया. उनका कैच सरफराज अहमद ने लिया. इयान मोर्गन (33) आउट होने वाले चौथे बैट्समैन रहे. जो 31.4 ओवर में हसन अली की बॉल पर सरफराज अहमद के हाथों कैच आउट हुए.पांचवां विकेट जोस बटलर (4) का रहा. जिन्हें 34.1 ओवर में जुनैद खान की बॉल पर सरफराज अहमद ने कैच कर लिया. 162 के स्कोर पर जुनैद खान ने मोईन अली (11) का विकेट लेकर इंग्लैंड को छठा झटका दिया. 38.3 ओवर में फखर जमान ने एक जबरदस्त कैच लेकर मोईन को पवेलियन भेज दिया.आदिल रशीद (7) आउट होने वाले सातवें बैट्समैन रहे. जो 43.3 ओवर में अहमद शहजाद के डायरेक्ट थ्रो पर रन आउट हो गए.

बेन स्टोक्स आउट होने वाले आठवें बैट्समैन रहे. 47.4 ओवर में हसन अली की बॉल पर हफीज ने उन्हें कैच कर लिया. स्टोक्स ने काफी धीमी बैटिंग की, 64 बॉल पर वे केवल 34 रन ही बना सके. नौवां विकेट लियाम प्लंकेट (9) का रहा. जो 48.5 ओवर में रुमान रईस की बॉल पर अजहर अली को कैच दे बैठे.आखिरी विकेट मार्क वुड (3) का रहा जो रन आउट हो गए. पाकिस्तान की ओर से हसन अली ने 3, जुनैद खान ने 2, रुमान रईस ने 2 और शादाब खान ने 1 विकेट लिया.

You May Also Like

English News