इस शख्स ने आधार ऐप को 1 मिनट में हैक करने का बताया तरीका, UIDAI ने किया खारिज

आधार अथॉरिटी यूआईडीएआई लगातार ये कहने में जुटी हुई है कि आधार सबसे ज्यादा सुरक्ष‍ित है, लेकिन अथॉरिटी के इस दावे को एक फ्रांसीसी विशेषज्ञ ने खारिज किया है. उसने mAadhar ऐप में कई खामियां ढूंढ निकालीं और लोगों को हिदायत दी कि इस ऐप को इस्तेमाल न करें.इस शख्स ने आधार ऐप को 1 मिनट में हैक करने का बताया तरीका, UIDAI ने किया खारिज

फ्रांस के सुरक्षा विशेषज्ञ बैप्ट‍िस्ट रॉबर्ट जो क‍ि एलियट एल्डरसन के नाम से सोशल मीडिया पर मौजूद हैं. उन्होंने एक वीडियो ट्व‍िटर पर शेयर किया है. इसमें उन्होंने बताया है कि कैसे आप महज 1 मिनट में आधार एंड्रॉयड ऐप के पासवर्ड प्रोटेक्शन सिस्टम को चकमा दे सकते हैं. इस वीडियो में उन्होंने यूआईडीएआई के एंड्रॉइड ऐप में कई खामियां गिनाई हैं. रॉबर्ट ने इस वीडियो में बताया है कि किस तरह mAadhar के पासवर्ड मैकेनिज्म को तोड़कर आधार डिटेल निकाली जा सकती हैं.  

हाल ही में रॉबर्ट ने दावा किया था कि उसने 20 हजार से भी ज्यादा आधार खातों की डिटेल हासिल कर ली है. रॉबर्ट ने इंडिया टुडे से बातचीत में अपने दावे को लेकर कहा कि ये कार्ड आसानी से इंटरनेट पर हासिल किए जा सकते हैं. हर चीज सार्वजन‍िक मंच पर है. इसके लिए किसी हैक‍िंग की भी जरूरत नहीं है. 

इसके लिए आपको सिर्फ गूगल का इस्तेमाल करने की जरूरत है. इन कार्ड की डिटेल यूआईडीएआई के सर्वर से नहीं ली गई हैं. रॉबर्ट ने हिदायत दी है कि आधार एंड्रॉइड का इस्तेमाल न करें. उन्होंने इसे यूज करने वाले लोगों को सतर्क रहने का सुझाव दिया है. 

रॉबर्ट के इस दावे पर आधार अथॉरिटी ने अपनी प्रतिक्रिया दी है. यूआईडीएआई ने कहा है कि सिर्फ किसी का आधार नंबर हासिल कर लेने से उस नंबर के डाटा तक एक्सेस नहीं मिल जाती. अथॉरिटी ने कहा कि सिर्फ आधार नंबर के बूते पर किसी  व्यक्ति को नुकसान नहीं पहुंचाया जा सकता है. क्योंकि निजी जानकारी एक्सेस करने के लिए बायोमैट्र‍िक डिटेल जरूरी है.

You May Also Like

English News