इस शख्स ने बनाया देसी रोबोट, भोजपुरी और मराठी में भी करता है बात

भारत में टैलेंट की कभी कमी नहीं रही और हमारे देश की प्रतिभा ने दुनिया में लोहा मनवाया है। आज के वक्त में जहां जापान और चीन जैसे देश रोबोट बनाने में लगे हैं वहीं भारत में भी एक शख्स है जिसने अपना रोबोट बनाया है। उसने इसका नाम रश्मि रखा है। इस रोबोट की खास बात यह है कि हिंदी के अलावा भोजपुरी, मराठी और अंग्रेजी में बात कर सकता है।इस शख्स ने बनाया देसी रोबोट, भोजपुरी और मराठी में भी करता है बात

रिपोर्ट्स के अनुसार रांची के रहने वाले 38 वर्षीय रंजीत श्रीवास्तव ने सोफिया रोबोट का भारतीय संस्करण तैयार किया है। रश्मि को बनाने के लिए रंजीत ने लिंग्विस्टिक इंटरप्रीटेशन, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, विजुआल डेटा के अलावा फेशियल रिकग्निशन सिस्टम का उपयोग किया है। जानकारी के अनुसार रश्मि एक विशेष प्रकार से डिजाइन किए गए सॉफ्टवेयर से काम करती है जिसे खुद रंजीत ने बनाया है।

उनके अनुसार रोबोट का लिंग्विस्टिक इंटेलिजेंस बातचीत की भावनाओं को समझता है वहीं एआई बातचीत का एनालिसिस करते हुए डिवाइस से रिस्पांस निकालता है।

एक्सपर्ट्स ने राजीव की इस उपलब्धि को शानदार करार दिया है। रंजीत एमबीए कर चुके हैं और 15 साल से सॉफ्टवेयर डेवलपमेंट का काम कर रहे हैं। उन्होंने महज दो साल में 50 हजार रुपए की लागत में यह बोलने वाला रोबोट तैयार कर दिया है। उनके अनुसार इसे पूरी तैयार करने में कुछ समय और लगेगा।

You May Also Like

English News