इस सफर में लुफ्त उठाएं खट्टे ढोकले का

खट्टा ढोकला लाइट डाइट में शामिल होता है और सफर के दौरान उल्‍टी और जी मचलने जैसी समस्‍याएं भी नहीं होंगी।

अगर आप सफर कर रहे है तो स्‍नैक्‍स के तौर पर रास्‍ते में खाने के लिए खट्टा ढोकला ले जा सकते है। जी हां नाम से ही स्‍वाद आ जाने वाले इस व्‍यंजन का स्‍वाद जितना लजीज होता है, सफर के हिसाब से भी यह एकदम उपयुक्‍त व्‍यंजन है। यह लाइट डाइट में शामिल होता है और सफर के दौरान उल्‍टी और जी मचलने जैसी समस्‍याएं भी नहीं होंगी। हालांकि ढ़ोकले सामान्य तापमान पर भी स्वादिष्ट लगते हैं, एक मज़ेदार नाश्ते के लिए, इन्हें हरी चटनी और गरमा गरम चाय के साथ परोसें!

सामग्री

2 कप खट्टे ढ़ोकले का आटा  आधा कप कप खट्टा दही 1 टी-स्पून हरी मिर्च का पेस्ट एक टी-स्पून तेल नमक स्वादअनुसार आधा टी-स्पून फ्रूट सॉल्ट एक टी-स्पून भुनी और दरदरी क्रश की हुई काली मिर्च
विधि

खट्टे ढ़ोकले का आटा, दही, हरी मिर्च का पेस्ट, एक टी-स्पून तेल, गुनगुना पानी (लगभग आधा कप) और नमक को एक बाउल में डालकर अच्छी तरह मिला लें। खमीर लाने के लिए एक से आधे घंटे के लिए एक तरफ रखें। स्टीम करने से तुरंत पहले, फ्रूट सॉल्ट छिड़कर घोल में 2 टेबल-स्पून पानी डालें। जब बुलबुले आने लगे, हल्के हाथों मिला लें। एक 175 मिमी ( 7 इंच ) व्यास की थाली को बचे हुए आधा टी-स्पून तेल से चुपड़ लें। एक तिहाई घोल को तुरंत डालकर, थाली को गोल घुमाते हुए घोल को अच्छी तरह फैला लें। आधा टी-स्पून काली मिर्च पाउडर छिड़के और स्टीमर में 7 से 8 मिनट या ढोकले के पक जाने तक स्टीम कर लें। हल्का ठंडा कर बराबर ईंट के आकार में काट लें। विधी क्रमांक 5 से 6 को दोहराकर 2 और थाली बना लें। ग्रीन चटनी के साथ तुरंत परोसें।

You May Also Like

English News