इस सांप की सुंदरता देख कर आप भी रह जाएंगे दंग

इस सांप की सुंदरता देख दंग रह जाएंगे आप। आपने आज तक बहुत तरह के सांप देंखे होंगे लेकिन जो सांप आज हम आपको दिखाने जा रहे हैं उसकी खूबसूरती देख आप उसके दीवाने हो जाओगे। इस सांप की सुंदरता देख आपके दिल से सांप के जहर का डर दूर भाग जाएगा। आपका मन चाहेगा कि उसे एक टक देखते रहें। यह सांप अति दुर्लभ है। इसे पहली बार उत्तरप्रदेश में देखा गया था। जिसके बाद इसे नेपाल और आसाम में देखा गया।

इस सांप की सुंदरता देख कर आप भी रह जाएंगे दंग

अब अति दुर्लभ लाल मूंगा खुखरी सांप उत्तराखंड में भी देखा गया है। वन विभाग के दावे को मानें तो रहस्यमयी और अद्भुत लाल मूंगा खुखरी सांप को लेकर दुनिया अभी अंजान है। लाल मूंगे की तरह चमकदार ये अनोखा सांप लखीमपुर खीरी में वर्ष 1936 में दिखाई दिया था, उसके बाद विलुप्त हो गया। इसका वैज्ञानिक नाम ओलिगोडॉन खीरीएनसिस रख दिया गया। अक्टूबर 2014 में उत्तराखंड की खटीमा के सुरई रेंज में सड़क पर किसी वाहन से कुचला हुआ मिला था। इसलिए इस सांप को लेकर कोई खास रिसर्च नहीं हो सकी।

तराई पूर्वी वन प्रभाग में सरीसृप पर शोध कर रहे वन्य जीव विशेषज्ञ विपुल मौर्य और सरीसृप विशेषज्ञ जयप्रताप सिंह को इस अति दुर्लभ सांप को फिर से पकड़ने में कामयाबी मिली है। संयोग है कि यह सांप दोबारा फिर सुरई रेंज में ही मिला है, लेकिन इस बार यह जिंदा है, इसलिए इस पर विशेषज्ञों की टीम ने शोध भी शुरू कर दिया है। सरीसृप विशेषज्ञ जयप्रताप सिंह का कहना है कि लाल मूंगा सांप की यह निगरानी की जा रही है कि उसका रहन-सहन, हावभाव, वासस्थल और इसकी प्रजाति के विकसित करने की संभावनाएं कितनी हैं।

You May Also Like

English News