इस 7 साल के बच्चे की टूटी हुई हडि्डयां जुड़ रही हैं अपने आप, डाक्टर भी हैरान

तस्वीर में दिख रहे इस बच्चे को जरा ध्यान से देखिए ये मासूम महज 7 साल का है लेकिन इसके ऊपर कुदरत का ऐसा कहर टूटा है जिसका हरजाना इस मासूम को जिंदगी भर चुकाना पड़ेगा।इस 7 साल के बच्चे की टूटी हुई हडि्डयां जुड़ रही हैं अपने आप, डाक्टर भी हैरानअब आप भी पत्तियों से बनी ड्रेस पहनकर कहीं भी घूम सकते है….

इस बच्चे का नाम गुरताज है जो अमृतसर के चवींडा के पास गांव बबेवाल का रहने वाला है। जन्म से ही इस बच्चे की हड्डियां अपने आप टूट जाती हैं और फिर अपने आप ही जुड़ जाती है। 

इस बारे में गुरताज की मां परविंदर कौर का कहना है कि इसका जन्म साल 2010 में हुआ था और एक महीने बाद उसके पैर में फैक्चर हो गया था। डॉक्टर को दिखाने पर पता चला कि बच्चे को ऑस्टियोजेनेसिस इम्परफेक्टा नामक रोग है। इस वजह से उसकी हड्डियां अपने आप टूट जाती है और आगे भी ऐसा होता रहेगा। 

परविंदर का कहना है कि तब से हड्डियां टूटने का सिलसिला जारी है और वो खुद ही जुड़ जाती है। हड्डियों के लगातार टूटने और जुड़ने की वजह से बच्चे के शरीर का विकास रुक गया है। इसके साथ ही टूटी हुई हड्डी जुड़ने के बाद बच्चे के शरीर का शेप बिगड़ गया है जिसकी वजह से उसे चलने फिरने में भी तकलीफ होती है।

हालांकि इस बारे में डॉक्टरों का कहना है कि इस तरह की बीमारी बच्चों में अक्सर देखी जाती है। इन बच्चों का ज्यादा ध्यान रखना पड़ता है। 

loading...

You May Also Like

English News