ई-कॉमर्स मार्केट में Reliance Jio किराना के साथ करेंगा एंट्री: रिपोर्ट

रिलायंस जियो ने टेलीकॉम इंडस्ट्री में पहले से ही उथल-पुथल मचा रखी है. सस्ते प्लान और फ्री डेटा के जरिए अब इसके यूजर्स करोड़ों में हैं. मुताबिक अब रिलायंस जियो ई कॉमर्स सेग्मेंट में एंट्री करने की तैयारी कर रही है. हालांकि अभी भी रिलायंस जियो की ई-कॉमर्स वेबसाइट और ऐप्स हैं, लेकिन यह इनसे अलग होगा.ई-कॉमर्स मार्केट में Reliance Jio किराना के साथ करेंगा एंट्री: रिपोर्टभारत में आज लॉन्च होगा OnePlus 5T, जानिए कीमत और फीचर्स

रिपोर्ट्स के मुताबिक इस सर्विस का नाम किराना होगा और इसके लिए पायलट प्रोजेक्ट पहले से मुंबई, चेन्नई और अहमदाबाद में शुरू हो चुके हैं. इसलिए अगले साल की शुरुआत में इसका ऐलान संभव है. यह सर्विस न तो पूरी तरह से ऑनलाइन होगी, बल्कि बताया जा रहा है कि यह ऑनलाइन टू ऑफलाइन स्पेस होगा. शुरुआत में स्टोर से डेली यूज के  सामान खरीदने के लिए डिजिटल कूपन की जरूरत हो सकती है. इसके जरिए पास के किराना स्टोर से खरीदारी कर सकेंगे.

गौरतलब है कि रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड पहले से ही देश भर में रिलायंस फ्रेश रिटेल चेन के जरिए डेली यूज के सामान बेचती है.

ET की रिपोर्ट के मुताबिक सूत्रों ने बताया है कि कंपनी किराना स्टोर्स के साथ काम कर रही है और इसी तरह एक शॉपिंग मॉडल तैयार किया जाएगा, जिसके तहत जियो मनी प्लेटफॉर्म और डिजिटल कूपन यूज करते हुए खरीदारी की जा सकती है. बताया जा रहा है कि टेक्स्ट मैसेज की भी सर्विस होगी जिससे खरीदारी की जा सकती है.

रिपोर्ट में कहा गया है कि रिलायंस जियो फिलहाल पायलट प्रोजेक्ट के जरिए कंपनी बाजार को समझना चाहती है. इस प्रोजेक्ट में आईटीसी, डाबर, टाटा बेवरेजेस, गोदरेज कंज्यूमर प्रोडक्टस और अमूल को शामिल किया गया है. फिलहाल यह साफ नहीं है कि इसका मोड ऑफ ट्रांजैक्शन क्या होगा और इसके लिए कोई खास वेबसाइट भी लॉन्च की जाएगी. 

दरअसल ऑनलाइन ग्रोसरी मार्केट तेजी से बढ़ रहा है और इसमें ई-कॉमर्स दिग्गज अमेजॉन और फ्लिपकार्ट पर निवेश कर रहे हैं. इसके साथ कई इंडिपेंडेंट ऑनलाइन ग्रोसरी सर्विस भी है जिसमें ग्रोफर्स और बिगबास्केट शामिल हैं.

फिलाहल कंपन ने इस बारे में आधिकारिक तौर पर कुछ भी नहीं कहा है और ये खबरें मीडिया में रिपोर्ट और सूत्रों के आधार पर चल रही हैं. इससे पहले एक रिपोर्ट आई थी कि रिलायंस जियो कैब सर्विस लाने की तैयारी में है, लेकिन अभी तक ऐसा कुछ भी नहीं दिख रहा है.

You May Also Like

English News