उज्बेकिस्तान में मनाएं अपनी गर्मियों की छुट्टियां

गर्मियों की छुट्टियां बिताने के लिए लोग अलग-अलग जगहों पर जाना पसंद करते हैं. पर क्या आज तक आप अपनी छुट्टियां बिताने के लिए उज्बेकिस्तान गए हैं? अगर नहीं तो इन छुट्टियों में  उज़्बेकिस्तान घूमने जरूर जाएं. उज़्बेकिस्तान में आप बहुत सारे पर्यटक स्थल देख सकते हैं. पहले के समय में उज्बेकिस्तान में दूसरे देशों के लोगों को जाने की इजाजत नहीं थी. जिसके कारण यहां पर टूरिस्ट नहीं आते थे. उज़्बेकिस्तान में बहुत ही खूबसूरत पर्यटक स्थल मौजूद है. जो अपनी प्राकृतिक सुंदरता के लिए जाने जाते हैं. गर्मियों की छुट्टियां बिताने के लिए लोग अलग-अलग जगहों पर जाना पसंद करते हैं. पर क्या आज तक आप अपनी छुट्टियां बिताने के लिए उज्बेकिस्तान गए हैं? अगर नहीं तो इन छुट्टियों में  उज़्बेकिस्तान घूमने जरूर जाएं. उज़्बेकिस्तान में आप बहुत सारे पर्यटक स्थल देख सकते हैं. पहले के समय में उज्बेकिस्तान में दूसरे देशों के लोगों को जाने की इजाजत नहीं थी. जिसके कारण यहां पर टूरिस्ट नहीं आते थे. उज़्बेकिस्तान में बहुत ही खूबसूरत पर्यटक स्थल मौजूद है. जो अपनी प्राकृतिक सुंदरता के लिए जाने जाते हैं.   उज़्बेकिस्तान की राजधानी ताशकंद हर पर्यटक का पूरे दिल से स्वागत करती है. इस शहर के लोग बहुत ही उत्साह के साथ टूरिस्ट के साथ मेलजोल बढ़ाते हैं. उज़्बेकिस्तान की सबसे मशहूर और पसंदीदा डिश है प्लोव…  प्लोव पुलाव जैसा दिखने वाला व्यंजन होता है. जिसे बनाने के लिए चावल सब्जियों और अंडे का इस्तेमाल किया जाता है. इसके अलावा यहां के लोग सब्जियां, अंडे और ब्रेड खाना बहुत पसंद करते हैं.   फ़रगना घाटी से आदिजान शहर की ओर सफर करते वक्त आपको सड़क के किनारे स्वादिष्ट स्ट्रॉबेरी बिकती हुई दिखाई देगी. आपको यहां पर जगह जगह पर फलों के स्टॉल लगे नजर आएंगे. इसके अलावा आप उज्बेकिस्तान में चरबाक  झील देख सकते हैं. इस झील को वहां के लोग समुद्र मानते हैं. उज्बेकिस्तान में मौजूद तर्मेज़ ओटा  एक बहुत ही पुराना शहर है. आप इस शहर में अनोखी स्थापत्य कला को देख सकते हैं. इसके अलावा इस शहर में मौजूद इमारतें इस्लामी वास्तुशिल्प के इस्तेमाल से बनाई गई हैं. इसके अलावा रेगिस्तान के नाम से जानने वाले समरकंद के केंद्र में स्थित 3 मदरसों की इमारतें भी बेहद खूबसूरत हैं.

उज़्बेकिस्तान की राजधानी ताशकंद हर पर्यटक का पूरे दिल से स्वागत करती है. इस शहर के लोग बहुत ही उत्साह के साथ टूरिस्ट के साथ मेलजोल बढ़ाते हैं. उज़्बेकिस्तान की सबसे मशहूर और पसंदीदा डिश है प्लोव…  प्लोव पुलाव जैसा दिखने वाला व्यंजन होता है. जिसे बनाने के लिए चावल सब्जियों और अंडे का इस्तेमाल किया जाता है. इसके अलावा यहां के लोग सब्जियां, अंडे और ब्रेड खाना बहुत पसंद करते हैं. 

फ़रगना घाटी से आदिजान शहर की ओर सफर करते वक्त आपको सड़क के किनारे स्वादिष्ट स्ट्रॉबेरी बिकती हुई दिखाई देगी. आपको यहां पर जगह जगह पर फलों के स्टॉल लगे नजर आएंगे. इसके अलावा आप उज्बेकिस्तान में चरबाक  झील देख सकते हैं. इस झील को वहां के लोग समुद्र मानते हैं. उज्बेकिस्तान में मौजूद तर्मेज़ ओटा  एक बहुत ही पुराना शहर है. आप इस शहर में अनोखी स्थापत्य कला को देख सकते हैं. इसके अलावा इस शहर में मौजूद इमारतें इस्लामी वास्तुशिल्प के इस्तेमाल से बनाई गई हैं. इसके अलावा रेगिस्तान के नाम से जानने वाले समरकंद के केंद्र में स्थित 3 मदरसों की इमारतें भी बेहद खूबसूरत हैं.

You May Also Like

English News