उड़ी आतंकी हमले से पाकिस्तान को लगा बड़ा झटका, टीम वर्ल्ड कप से बाहर

पिछले दिनों उड़ी में हुए आतंकी हमले का असर खेलों पर पड़ना शुरू हो गया है। इस आतंकी हमले के कारण पाकिस्तान को कबड्डी वर्ल्ड कप से बाहर होना पड़ा है।
 
अन्य विदेशी टीमों के साथ पाकिस्तान की टीम को भी वर्ल्ड कप में भाग लेना था, लेकिन उसको भारत आने की अनुमति नहीं दी गई। हालांकि, इस बारे में आयोजक खुलकर नहीं बोल रहे हैं, लेकिन यह साफ है कि आतंकी हमले के बाद पाकिस्तान की टीम को भारत आने की अनुमति नहीं मिली है।
 
उड़ी में सैन्य मुख्यालय पर आतंकी हमले के बाद भारत-पाकिस्तान के बीच तनातनी चल रही है। इस बीच अहमदाबाद में सात अक्टूबर से कबड्डी का वर्ल्ड कप होना है। इसमें भारत मेजबान है तो ईरान, दक्षिण कोरिया, बांग्लादेश, अमेरिका, इंग्लैंड, ऑस्ट्रेलिया, पोलैंड, थाईलैंड, जापान, अर्जेंटीना और केन्या की टीमें भी हिस्सा ले रही हैं। इस वर्ल्ड कप से पाकिस्तान का नाम हटा दिया गया है।

उड़ी आतंकी हमले से पाकिस्तान को लगा बड़ा झटका, टीम वर्ल्ड कप से बाहरखराब संबंधों के कारण पाक का भारत आना संभव नहीं

कबड्डी फेडरेशन के सूत्रों की मानें तो जिस तरह से पाकिस्तान से देश में लगातार आतंकी हमले हो रहे हैं, उसे देखते हुए पाकिस्तान की टीम को भारत में खेलने की अनुमति नहीं दी जा सकती है। यह पूरी तरह से गलत होगा और देश के लोगों की भावना के खिलाफ है। इसको देखते हुए पाकिस्तानी टीम को वर्ल्ड कप से बाहर रखा गया है।

हरियाणा कबड्डी फेडरेशन के महासचिव और एमेच्योर कबड्डी फेडरेशन ऑफ इंडिया के सदस्य सदस्य कुलदीप दलाल ने कहा, “देश में आतंकी हमलों के कारण पाकिस्तान की टीम को वर्ल्ड कप में खेलने के लिए अनुमति नहीं दी गई है। इस हालात में पाकिस्तान के साथ नहीं खेला जा सकता।” 

जबकि एमेच्योर कबड्डी फेडरेशन ऑफ इंडिया के असिस्टेंट सेक्रेटरी देवराज चतुर्वेदी ने कहा, “मैं इस बारे में कुछ नहीं कह सकता। लेकिन जिस तरह से आतंकी घटना हुई है, उससे देश के लोगों की भावनाएं हर कोई जानता है।”

वर्ल्ड कप में टीम इंडिया की कमान अनूप कुमार के पास

हरियाणा के स्टार रेडर अनूप कुमार को अगले महीने से शुरू हो रहे कबड्डी  वर्ल्ड कप में भारतीय टीम की कमान सौंपी गई है। अहमदाबाद में सात अक्टूबर से शुरू हो रहे कबड्डी वर्ल्ड कप में 12 टीमें हिस्सा लेंगी। पंजाब के मनजीत छिल्लर को उप कप्तान बनाया गया है।

भारतीय टीम के मुख्य कोच बलवान सिंह ने मंगलवार को मुंबई में 14 सदस्यीय टीम की घोषणा की। उन्होंने कहा, “अहमदाबाद में अभ्यास कैंप आयोजित किया गया था जहां खिलाड़ियों ने कड़ा अभ्यास किया। हमारा लक्ष्य आगामी वर्ल्ड कप के लिए एक संतुलित टीम बनाना है।” इस मौके पर पूर्व भारतीय कप्तान कपिल देव ने टीम की जर्सी का अनावरण किया। वर्ल्ड कप में मेजबान भारत के अलावा ईरान, दक्षिण कोरिया, बंगलादेश, अमेरिका, इंग्लैंड, ऑस्ट्रेलिया, पोलैंड, थाईलैंड, जापान, अर्जेंटीना और केन्या हिस्सा लेंगे।

वर्ल्ड कप के लिए चुनी गई 14 सदस्यीय भारतीय कबड्डी टीम में सात खिलाड़ी केवल हरियाणा के रहने वाले हैं। इनमें कप्तान अनूप कुमार गुड़गांव के रहने वाले हैं। जबकि सोनीपत के तीन खिलाड़ी हैं, जिनमें प्रदीप नरवाल, संदीप नरवाल और सुरजीत नरवाल शामिल हैं। रोहतक से दीपक हुड्डा, पानीपत से जसवीर सिंह और झज्जर से सुरेंद्र नाडा भी टीम में शामिल हैं।  

भारतीय टीम: अनूप कुमार (कप्तान), मनजीत छिल्लर (उपकप्तान), अजय ठाकुर, दीपक हुडा, धर्मराज चेरालथन, जसवीर सिंह, किरन परमार, मोहित छिल्लर, नितिन तोमर, प्रदीप नरवाल, राहुल चौधरी, संदीप नरवाल, सुरेन्द्र नाडा और सुरजीत।

 

You May Also Like

English News