उत्तर कोरिया का उच्चस्तरीय प्रतिनिधिमंडल पहुंचा सियोल

दक्षिण कोरिया के प्योंगचांग में शीतकालीन ओलंपिक के उद्घाटन समारोह में हिस्सा लेने के लिए किम जोंग उन की बहन सहित उत्तर कोरिया का उच्चस्तरीय प्रतिनिधिमंडल सियोल पहुंच गया है. इस दौरे के दौरान यह प्रतिनिधिमंडल दक्षिण के राष्ट्रपति मून जे-इन के साथ मुलाकात भी करेगा.उत्तर कोरिया का उच्चस्तरीय प्रतिनिधिमंडल पहुंचा सियोल

जोंग-उन के राजवंश से द. कोरिया का पहला दौरा

दरअसल, शनिवार से दक्षिण कोरिया में शीतकालीन ओलंपिक का आगाज हो रहा है, जिसमें शिरकत करने किम जोंग-उन की 30 वर्षीय बहन किम यो जोंग भी गई हैं. साल 1950 से 1953 के बीच चले कोरियाई युद्ध के बाद यह पहली बार है, जब किम जोंग-उन के राजवंश से कोई दक्षिण कोरिया का दौरे पर है.

स्थानीय मीडिया के अनुसार, उत्तर कोरिया की संसद के अध्यक्ष किम योंग-नाम के नेतृत्व में यह उच्चस्तरीय सरकारी प्रतिनिधिमंडल उत्तर कोरियाई विमान से इंचियोन अंतर्राष्ट्रीय हवाईअड्डे पर पहुंचा.

यह प्रतिनिधिमंडल सियोल से 180 किलोमीटर दूर पूर्वी शहर प्योंगचांग के लिए रवाना होगा, जहां उद्घाटन समारोह होना है. 

अमेरिका और जापान का प्रतिनिधि मंडल भी मौजूद

दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति मून की मेजबानी में आयोजित रात्रिभोज में किम योंग-नाम और अमेरिका के उपराष्ट्रपति माइक पेंस और जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे भी शामिल होंगे.

उत्तरी कोरिया के प्रतिनिधमंडल के सदस्य शनिवार को मून के साथ दोपहर के भोजन की बैठक के बाद सियोल लौट जाएंगे.

दोनों देशों के बीच रिश्ते बेहतर होने की संभावना

किम योंग-नाम तकनीकी रूप से दक्षिण कोरिया की यात्रा करने वाले उच्च अधिकारी हैं. किम यो जोंग के दक्षिण कोरिया का दौरा करने से दोनों देशों के बीच रिश्ते भी बेहतर होने की उम्मीद की जा रही है. दोनों देशों के बीच जमी बर्फ पिघल सकती है, जिससे राजनयिक संबंध स्थापित होने का रास्ता साफ होगा.

You May Also Like

English News