मिसाइल परीक्षण के बाद अमेरिका ने द. कोरिया में शुरू की थाड की तैनाती

वाशिंगटन। उत्तर कोरिया के चार मिसाइल मिसाइल परीक्षण के जवाब में अमेरिका ने दक्षिण कोरिया में मंगलवार से उन्नत मिसाइल रोधी प्रणाली थाड की तैनाती शुरू कर दी है।

मिसाइल परीक्षण के बाद अमेरिका ने द. कोरिया में शुरू की थाड की तैनाती

12 घंटे के आंतक के बाद मारा गया आईएसआईएस आंतकी सैफउल्ला !

उत्तर कोरिया ने एक दिन पहले संयुक्त राष्ट्र के प्रतिबंधों को धता बताते हुए चार बैलेस्टिक मिसाइलों का परीक्षण किया था। इस मसले पर संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की बुधवार को आपात बैठक बुलाई गई है।

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने मित्र देशों दक्षिण कोरिया और जापान की सुरक्षा को लेकर प्रतिबद्धता दोहराई है। परमाणु हथियार संपन्न उत्तर कोरिया ने सोमवार को चार मिसाइलों का परीक्षण करने के बाद कहा था कि ये प्रक्षेपण जापान में अमेरिकी सैन्य अड्डों पर हमले के प्रशिक्षण के तहत किया गया था।

तीन मिसाइलें जापान के समीप समुद्र में गिरी थीं। ये परीक्षण उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग उन की निगरानी में किए गए थे। उसके इस हरकत के बाद अमेरिकी प्रशांत कमान ने दक्षिण कोरिया में थाड प्रणाली की तैनाती की घोषणा की।

अमेरिकी कमांडर एडमिरल हैरी हैरिस ने बयान में कहा कि टर्मिनल हाई एल्टीट्यूड एरिया डिफेंस (थाड) सिस्टम की तैनाती से उत्तर कोरियाई मिसाइलों के खतरे के खिलाफ अमेरिकी गठबंधन की सुरक्षा व्यवस्था मजबूत होगी।

उत्तर कोरिया के बैलिस्टिक मिसाइल परीक्षणों समेत भड़काऊ कदमों से अंतरराष्ट्रीय शांति और सुरक्षा को खतरा पैदा हो गया है। यह संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के प्रस्तावों का भी उल्लंघन है।

अमेरिका और दक्षिण कोरिया पिछले साल थाड प्रणाली तैनात करने पर राजी हुए थे। हालांकि इस पर चीन ने आपत्ति जताई थी और इसे अपनी सुरक्षा के लिए खतरा बताया था।

अभी-अभी : यूपी में अभी भी बना है खतरा घूम रहे हैं ISIS से जुड़े 6 आतंकी

एशिया प्रशांत में अमेरिकी सैन्य अभियानों पर नजर रखने वाली कमान ने कहा कि यह प्रणाली पूरी तरह रक्षात्मक है। इससे क्षेत्र में किसी अन्य देश को कोई खतरा नहीं है।

You May Also Like

English News