उत्तर कोरिया में पांबदियों हैं कि लोग नहीं जी पाते अपने मर्जी से लाइफ

उत्तर कोरिया ने कहा है कि उसने लंबी दूरी की मिसाइल के लिए डिजाइन किए गएएक हाइड्रोजन बम कापरीक्षण किया है और उसने अपने इस छठे और सबसे शक्तिशाली परमाणु परीक्षण को पूरी तरह से सफल बताया था. हालांकि, उसके इस कदम पर दुनिया के कई प्रमुख देशों ने चिंता जाहिर की है और अमेरिका ने सख्त आर्थिक प्रतिबंधों की सूची तैयार करने की बात कही है. भारत ने भी उसके इस कदम की आलोचना की है. उत्तर कोरिया में आम लोगों के लिए भी अजीबोगरीब कानून हैं, जिन्होंने यहां के लोगों की जिंदगी को कठिन बना रखा है.

उत्तर कोरिया में पांबदियों हैं कि लोग नहीं जी पाते अपने मर्जी से लाइफ
1. उत्तर कोरिया में लोगों को घूमने फिरने की आजादी नहीं है. यहां लोग निजी वाहन भी नहीं खरीद पाते. जबकि सेना से जुड़े अधिकारों पर यह कानून लागू नहीं होता.

ये भी पढ़े: कुछ ही देर में शुरु हो जायेगी लखनऊ की पहली मेट्रो रेल, जानिए खासियत

2. नॉर्थ कोरिया में सरकार की आलोचना करने की आजादी नहीं, अगर किसी ने ऐसा किया तो उसे सजा दी जाती है.

3. किम जोंग ने नॉर्थ कोरिया में ब्लू जींस पहनने पर प्रतिबंध लगा दिया था. उनका कहना है कि इससे अमेरिकी कल्चर को बढ़ावा मिलता है.

4. नॉर्थ कोरिया में किसी अन्य देश की खबरें देखने की इजाजत नहीं है.

5. नॉर्थ कोरिया में रेडियो की आवाज पर भी सरकार का नियंत्रण है. यहां रेडियो सरकार द्वारा ही लगाया जाता है और उन्हीं के द्वारा नियंत्रित किया जाता है. वेस्टर्नम्यूजिक सुनने की भी इजाजत नहीं है.

6.यहां के लोगों को बाइबल रखने की इजाजत नहीं है.

ये भी पढ़े: जानिए, एक्ट्रेस करिश्मा कैसे रहती हैं इतनी फिट, और देखें दिलों में आग लगा देने वाली हॉट PICS

7. यहां पर्यटकों को मोबाइल देश में लाने की इजाजत नहीं है. पर्यटकों का मोबाइल एयरपोर्ट पर ही रख लिया जाता है.

8. यहां पोर्न देखने की इजाजत नहीं है. अगर कोई पोर्न देखता पाया जाता है तो उसे बकायदा सजा दी जाती है.

9.किम जोंग उन ने बालों के स्टाइल के बारे में एक नया कानून लागू किया. पुरुषों के पास केवल 10 विकल्प हैं और महिलाओं के पास 18.

10.उत्तर कोरिया में 8 जुलाई और 17 दिसंबर को पैदा होने वालों को इन तारीखों में अपना जन्मदिन मनाने की अनुमति नहीं है. कारण यह कि ये दो तारीखें उनके पूर्व शासकों किम इल सुंग और किम जोंग इल की पुण्यतिथियां हैं.

 
loading...

You May Also Like

English News