उत्तर कोरिया: सनकी तानाशाह के पास नहीं बचा होटल का खर्च उठाने तक का पैसा

द वाशिंगटन पोस्ट’ में छपी के खबर के मुताबिक उत्तर कोरिया के सनकी तानाशाह के पास एक लग्जरी होटल का खर्च उठाने तक के पैसे नहीं है. दरअसल उत्तर कोरिया चाहता है कि उसके लीडर किम जॉन उन और अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के बीच सिंगापूर में होने वाली संभावित मुलाक़ात का खर्च कोई अन्य देश उठाए. जानकारी के मुताबिक दोनों नेताओं के बीच ये मुलाक़ात सिंगापुर नदी के मुहाने के पास फुलर्टन होटल में होने की सम्भावना जताई जा रही है. इस होटल में एक प्रेसिडेंशियल सुइट का हर रात किराया 6000 डॉलर यानी लगभग 4 लाख रुपये से अधिक है.

गौरतलब है कि पिछले ही हफ्ते अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने इस मुलाक़ात को रद्द करने की घोषणा की है, हालांकि दोनों पक्षों के संयुक्त प्रयास से इस ऐतिहासिक वार्ता को फिर से पटरी पर लाया जा सका है. जानकारों की मानें तो, किम जोंग उन के पसंदीदा फाइव स्टार लग्जरी होटल में ठहरने के खर्च को उठाने के लिए वैसे तो अमेरिका तैयार है लेकिन प्योंगयांग को इस बात पर आपत्ति है और अमेरिका द्वारा इस मुलाकात का भुगतान किए जाने को अपमान मान रहा है.

अब खबर यह भी है कि ऐसी स्थिति में अमेरिका मेजबान देश सिंगापूर से इस खर्चे का भुगतान कराये जाने की दिशा में काम कर सकता है. अमेरिकी विदेश विभाग की प्रवक्ता हीदर नॉअर्ट ने शनिवार को इस संभावना को पुख्ता करते हुए कहा कि अमेरिका सिंगापुर के होटल में उत्तर कोरियाई प्रतिनिधिमंडल के खर्च का भुगतान करने के लिए सिंगापुर सरकार से बात करेगा.

You May Also Like

English News