अभी अभी: विधानसभा सीटों पर हो रहे उपचुनाव में इस पार्टी को मिली सबसे ज्यादा वोटो से बढ़त…

नई दिल्ली। 9 अप्रैल को आठ राज्यों की दस विधानसभा सीटों पर हुए उपचुनाव के आज आने हैं और इसकी काउंटिंग शुरु हो चुकी है। अभी तक जो रूझान सामने आए हैं उसके मुताबिक ल्ली की राजौरी गार्डन सीट से पर बीजेपी-अकाली गठबंधन के उम्मीदवार मनजिंदर सिंह सिरसा आगे चल रहे हैं।

यहाँ भी पढ़े- बड़ी खबर: बॉलीवुड में डेब्यू करने जा रहा है टीम इंडिया का सबसे बड़ा खिलाड़ी

जबकि आम आदमी पार्टी के उम्मीदवार तीसरे नंबर पर हैं। कांग्रेस उम्मीदवार दूसरे नंबर हैं। राजस्थान की धौलपुर सीट के शुरुआती रुझान में भी बीजेपी को बढ़त मिल रही है। पहले राउंड की काउंटिंग में बीजेपी उम्मीदवार आगे चल रहे हैं।

यहाँ भी पढ़े- ये कैसी परंपरा? शादी के बाद दूल्हे के दोस्त उतारते हैं दुल्हन के कपड़े

उपचुनाव के नतीजे आज

उपचुनाव के नतीजे आज आने हैं, सुबह आठ बजे से वोटों की काउंटिंग शुरु हो चुकी है

वहीं जम्मू-कश्मीर की श्रीनगर लोकसभा सीट के लिए हिंसा के बीच वोट डाले गए थे। यहां सिर्फ 7.14% वोटिंग दर्ज की गई। ये अब तक की सबसे कम वोटिंग रही। हिंसक भीड़ पर काबू पाने के लिए फोर्सेज ने फायरिंग की। इस दौरान 8 लोगों की मौत हो गई थी। वहीं श्रीनगर लोकसभा क्षेत्र के 38 मतदान केंद्रों पर आज फिर से वोटिंग कराई जा रही है।

यहाँ भी पढ़े- OMG: बकरी से रेप करते रंगेहाथों पकड़ा गया मदरसे का मौलवी…

मध्यप्रदेश

अटेर विधानसभा की बात करें तो यहां कुल 21 प्रत्याशी मैदान में हैं। कांग्रेस से हेमन्त कटारे मैदान में हैं, जबकि बीजेपी से अरविन्द भदौरिया उम्मीदवार हैं। समाजवादी पार्टी से दिनेश भदौरिया चुनाव लड़ रहे हैं, जबकि इस बार बीएसपी ने उपचुनाव से दूरी बनाकर रखी है। निर्दलीय उम्मीदवारों की संख्या 18 है। मुख्य मुकाबला कांग्रेस और बीजेपी के बीच ही बताया जा रहा है। बांधवगढ़ की बात करें तो यहां 5 प्रत्याशी मैदान में हैं। जिसमें कांग्रेस से सावित्री सिंह और भाजपा के शिवनारायण सिंह के बीच सीधा मुकाबला है।

बिस्तर में किया खीरे का इस्तेमाल, चली गई प्रेमिका की जान

 
झारखंड 

पिछले 40 सालों से इस सीट पर झारखंड मुक्ति मोर्चा का कब्जा रहा है। बीजेपी ने उपचुनावों में इस सीट को हासिल करने की काफी कोशिश की है। उप चुनाव के मद्देनजर झारखंड के मुख्यमंत्री रघुबर दास ने भी खुद पांच दिनों तक पार्टी उम्मीदवार के लिए प्रचार किया था। बीजेपी ने झारखंड मुक्ति मोर्चा के पूर्व नेता और पूर्व कैबिनेट मंत्री हेमलाल मुरमु को मैदान में उतारा है जबकि झारखंड मुक्ति मोर्चा की ओर से कद्दावर नेता सिमोन मरांडी किस्मत आजमा रहे हैं।

यहाँ भी पढ़े- यहाँ की लडकिया 24 घंटे करवाती है सेक्स, जानकर हैरान हो जायेंगे आप…

असम 
असम की धेमाजी विधानसभा सीट के लिए उपचुनाव में 66.97 फीसदी वोटिंग हुई. इस उपचुनाव की खास बात रही कि राज्य में पहली बार मतदान के लिए वोटर वेरिफिएबल पेपर ऑडिट ट्रायल (वीवीपीएटी) मशीनों का इस्तेमाल किया गया.

असम के मुख्यमंत्री सर्वानंद सोनोवाल के अपने संसदीय सीट से इस्तीफा देने के बाद भारतीय जनता पार्टी के विधायक प्रधान बरुआ के लखीमपुर निर्वाचन क्षेत्र से संसद सदस्य चुने जाने के बाद यहां उप चुनाव जरूरी हो गया था.

 

हिमाचल

हिमाचल प्रदेश में इसी वर्ष होने वाले विधानसभा चुनाव से ठीक पहले भोरंज विधानसभा सीट पर हुए उपचुनाव में 63 फीसदी मतदाताओं ने अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया.

पश्चिम बंगाल 
पश्चिम बंगाल के पूर्वी मिदनापुर जिले में कंठी दक्षिण विधानसभा सीट पर उपचुनाव में 79.7 फीसदी मतदान हुआ. तृणमूल विधायक दिब्येंदु अधिकारी के तमलुक सीट से लोकसभा के लिए निर्वाचित हो जाने के बाद यहां उपचुनाव कराया गया.

सत्तारूढ़ तृणमूल कांग्रेस के चंद्रिमा भट्टाचार्य और बीजेपी के सौरिंद्र मोहन जना, माकपा के उत्तम प्रधान एवं कांग्रेस के नबाकुमार समेत पांच उम्मीदवार इस सीट से अपना भाग्य आजमा रहे हैं.

कर्नाटक 
राज्य विधानसभा की दो सीटों- नंजनगुड (मैसूरु) और गुंडलपेट (चामराजनगर) के लिए रविवार को हुए चुनाव में 67 फीसदी से अधिक मतदाताओं ने मताधिकार का उपयोग किया.

मध्यप्रदेश के भिंड जिले की अटेर में 60%, उमरिया जिले की बांधवगढ़ सीट पर 67% और दिल्ली की राजौरी गार्डन में 44% वोट पड़े।
असम की धेमाजी सीट पर 67%, हिमाचल प्रदेश के भोरंज में 63%, वेस्ट बंगाल के कांठी में 80% वोटिंग हुई। जम्मू-कश्मीर की श्रीनगर लोकसभा सीट पर हिंसा के बीच सिर्फ 7.14% वोट डाले गए। राजस्थान के धौलपुर में 80% वोटिंग हुई। कर्नाटक की नंजनगढ़ में 76% और गुंदलूपेट 78% वोटिंग हुई। झारखंड में पाकुड़ जिले की लिट्टीपाड़ा सीट पर भी वोट डाले गए।

You May Also Like

English News